Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

कौन हैं राजस्थान की नई डिप्टी सीएम दिया कुमारी ? वसुंधरा ने कराई थी राजनीति में एंट्री

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो चुका है. विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से सीएम के लिए  संगानेर विधायक भजन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लगाई गई है. बीजेपी ने राजस्थान में भी मुख्यमंत्री के नाम पर सभी को चौंका दिया है. वहीं, राजस्थान में भी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरह दो डिप्टी सीएम का चयन किया गया है. डिप्टी सीएम दो नाम में एक नाम प्रेम चंद बैरवा है और दूसरा नाम  दीया कुमारी है. आपको बता दें, दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री की रेस में लिया जा रहा था. हालांकि, उन्हें सीएम नहीं बल्कि डिप्टी सीएम यानी उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीया कुमारी दो बार विधायक और एक बार सांसद रह चुकी हैं.

Advertisement

 

Advertisement

Advertisement

कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी

Advertisement

दीया कुमारी राजसमंद से भाजपा की सांसद थीं और उन्हें जयपुर के विद्याधर नगर से विधानसभा में टिकट दिया गया था. जबकि साल 2013 में सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से दीया कुमारी पहली बार विधायक चुनी गईं.  2019 के लोकसभा चुनाव में वह राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुनी गईं. 51 साल की दीया कुमारी पूर्व राजपरिवार के सवाई भवानी सिंह की बेटी हैं. भवानी सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में 10वीं पैराशूट रेजिमेंट के पैरा कमांडो के लेफ्टिनेंट कर्नल और कमांडिंग ऑफिसर के रूप में गौरव हासिल किया था. हालांकि, दीया कुमारी ने अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी के पद चिन्हों पर चलते हुए राजनीति में एंट्री ली.  आपको बता दें, दीया कुमारी को राजनीति में एंट्री करवाने वाली वसुंधरा राजे ही हैं. दीया कुमारी राजघराने से दूसरी सदस्य हैं जो लोकसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनसे पहले जयपुर राजघराने से गायत्री देवी चुनाव लड़ी थी जो तीन बार सांसद रह चुकी थीं.

Advertisement

दीया कुमारी को मिली थी बंपर जीत 

Advertisement

दीया कुमारी को साल 2023 में विद्याधर नगर सीट से टिकट दिया गया. जहां उन्होंने बंपर जीत हासील की. दीया कुमारी को 158516 वोट मिले और वह 71368 वोटों से जीत हासिल की. जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 87148 वोट मिले. दीया कुमारी कई स्वयं सेवी संगठनों और सामाजिक संगठनों से जुड़ी हुई हैं. उनमें आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान और एचआईवी , बच्चों के लिए काम करने वाला एक गैर सरकारी संगठन रेज शामिल है, जिसकी वह संरक्षक हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

हैट्रिक से चूकी BJP किशनगढ़ बास सीट पर कर पाएगी कोई कमाल, कांग्रेस को मिली थी हार

Report Times

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हैं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, सर्वे में हुआ खुलासा

Report Times

वर्षा जल की हरेक बूंद को सहेजे : कम पानी वाली अधिक उपजाऊ किस्म की बुवाई की सलाह

Report Times

Leave a Comment