Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राहुल गांधी करेंगे भारत जोड़ो यात्रा 2.0, CWC की बैठक में पूर्व से पश्चिम का रूट लगभग तय

REPORT TIMES

Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा 1.0 से उत्साहित कांग्रेसियों की तरफ से बार-बार लोकसभा चुनावों के पहले राहुल गांधी से भारत जोड़ो यात्रा 2.0 की मांग की जाती रही है. लेकिन यात्रा के पहले चरण में ही राहुल के घुटने में उभरी पुरानी चोट के चलते पार्ट-2 शुरू नहीं हो सकी. बमुश्किल दर्द के बीच राहुल ने दक्षिण (कन्याकुमारी) से उत्तर(कश्मीर) की 3500 किलोमीटर की यात्रा पैदल पूरी की. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी में भारी डिमांड के बाद 21 दिसंबर को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी के सामने भारत जोड़ों यात्रा करने की मांग रख दी. राहुल गांधी ने यात्रा के लिए हामी तो भर दी है लेकिन उसी बैठक में तमाम नेताओं ने यात्रा के दूसरे चरण को लोकसभा चुनाव को देखते हुए सिर्फ पदयात्रा के बजाय नए प्रारूप में किए जाने की वकालत की.

Advertisement

Advertisement
  1. अबकी बार भारत जोड़ो यात्रा दक्षिण से उत्तर के बाद पूर्व में (अरुणाचल प्रदेश) से पश्चिम में (गुजरात) तक जानी की बात कही गई है.
  2. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसमें पूर्वोत्तर के ओडिशा, बिहार, बंगाल, झारखंड, यूपी, गुजरात जैसे राज्यों पर खास फोकस करने को कहा गया है.
  3. रैली या अहम कार्यक्रमों के पहले पदयात्रा हो. उसके अलावा बस, साइकिल, बाइक के साथ ही ट्रैक्टर, ट्रक का इस्तेमाल हो. इससे कम वक्त में ज़्यादा कार्यक्रम किए जा सकेंगे और चुनाव के चलते जल्दी यात्रा पूरी हो सकेगी.
  4. भारत जोड़ो यात्रा को जनवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते से शुरू करने और मार्च के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक 60 दिनों के अंदर पूरा करने पर जोर दिया गया है.
  5. इंडिया गठबंधन की एकजुटता दिखाने के लिए अलग-अलग दलों के नेताओं को भी इसमें शामिल करने की बात की जा रही है.फिलहाल प्रस्ताव पूर्व में अरुणाचल के परशुराम कुंड से पश्चिम में गुजरात के पोरबंदर या साबरमती तक का रखा गया है. दरअसल, राहुल गांधी खुद को शिवभक्त और महात्मा गांधी का अनुयायी मानते हैं. ऐसे में इस यात्रा को रुद्राक्ष के घने पेड़ों के बीच बसे परशुराम कुंड से शुरू कर, महात्मा गांधी के साबरमती में खत्म करने की वकालत की जा रही है. बैठक में ये सभी सुझाव आए है लेकिन इस यात्रा का रूट और प्रारूप क्या होगा इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.

    फिल्म एक्टर्स, खिलाड़ी, मॉडल्स, डॉक्टर्स भी होंगे शामिल

    Advertisement

    कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के प्रथम चरण में तमाम तरह के प्रोफेशनल्स भी शामिल हुए थे, जिसमें फिल्म एक्टर्स, खिलाड़ी, मॉडल्स, लॉयर्स, डॉक्टर्स और अन्य पेशे के लोग शामिल हुए थे. कल हुई CWC में भी भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 की चर्चा हुई है. आगे होने वाली भारत जोड़ो यात्रा के द्वितीय चरण में भी बड़े पैमाने पर ऐसे लोगों को शामिल करने की योजना है. जो भी लोग विभिन्न पेशों में कार्यरत हैं और भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 में शामिल होना चाहते हैं वो AIPC ज्वाइन कर सकते हैं. ऐसे सभी लोग AIPC की वेबसाइट Www.profcongress.in पर जाकर आप सदस्यता ले सकते हैं.

Advertisement

Related posts

विवेकानन्द मित्र परिषद 500 दीपक जलाकर करेगी हिन्दू नववर्ष का स्वागत

Report Times

अनजाने में धोनी से हो गई गलती, फिर किया ये काम, देखें वीडियो

Report Times

राजस्थान बजट -2022

Report Times

Leave a Comment