Report Times
latestOtherआक्रोशकर्नाटकटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

कर्नाटक: कन्नड़ में साइनबोर्ड की मांग पर आंदोलन हुआ उग्र, बेंगलुरु बंद का अल्टीमेटम

REPORT TIMES 

Advertisement

कर्नाटक की दुकानों और बिजनेस प्रतिष्ठानों में साइनबोर्ड कन्नड में लिखने की मांग पर कर्नाटक रक्षणा वेदिके अड़ गया है. कन्नड भाषा में साइनबोर्ड की मांग पर प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ कन्नड़ समर्थकों ने प्रदर्शन किया और बेंगलुरु बंद का प्रस्ताव पेश किया. शुक्रवार को कर्नाटक फोरम ने सभी दुकानों में कन्नड़ नेमप्लेट लगाने के लिए एक विशाल रैली आयोजित की, जिसके दौरान विभिन्न भाषाओं में लगे बोर्ड नष्ट कर दिए गए. पुलिस ने इस सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार किया है. होटल और शोरूम के मालिक की शिकायत पर बेंगलुरु उत्तर तालुक के चिक्कजला पुलिस स्टेशन में धारा 143,147,120 (बी)283,308,353,333 के तहत मामला दर्ज किया गया है. सदाहल्ली के ब्लूम होटल समेत कई लोगों ने शिकायत की. इस शिकायत के आधार पर चिक्कजला पुलिस ने वीडियो फुटेज के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है और वीडियो में दिख रहे शख्स की पहचान का भी पता लगाने की कोशिश कर रही है.

Advertisement

Advertisement

कर्नाटक डिफेंस फोरम ने पहले बेंगलुरु में एक कन्नड़ नेमप्लेट रैली आयोजित की थी और दुकानदारों ने मांग की थी कि 60% नेमप्लेट कन्नड़ में होनी चाहिए. साथ ही रैली के दौरान अलग-अलग भाषाओं में लिखे दुकानों के बोर्ड भी हटा दिए गए. इस सिलसिले में पुलिस ने नारायण गौड़ा समेत कई करावे कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. उनमें से कुछ अब जमानत पर बाहर हैं.

Advertisement

कन्नड़ समर्थकों की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन

Advertisement

कन्नड़ समर्थक संगठनों ने नारायण गौड़ा समेत करावे कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर आक्रोश व्यक्त किया है और राज्य के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया है और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला है. आज निंदा सभा हुई और कुछ प्रस्ताव लिए गये. कन्नड़ समर्थक संगठनों ने हिरासत में लिए गए लोगों को तुरंत रिहा नहीं किए जाने पर बेंगलुरु बंद करने पर चर्चा की है. कर्नाटक रक्षणा वेदिके कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग को लेकर आज शहर में कन्नड़ कार्यकर्ताओं की एक विरोध बैठक आयोजित की गई. बैठक में दो अहम प्रस्ताव लिए गए, जिसमें मुख्य रूप से बेंगलुरु बंद को लेकर अहम चर्चा हुई.

Advertisement

बेंगलुरु बंद के प्रस्ताव पर चर्चा

Advertisement

हिरासत में रखे गए कन्नड़ लोगों को बिना शर्त रिहा किया जाना चाहिए. निंदा सभा में दो अहम फैसले लिए गए कि समर्थकों पर से मुकदमा वापस लिया जाए. कहा जा रहा है कि अगर इसे जारी नहीं किया गया तो बेंगलुरु शहर बंद के आह्वान को लेकर एक और दौर की बैठक होगी. 28 फरवरी तक कन्नड़ नेमप्लेट अनिवार्य हो जानी चाहिए. यदि नहीं, तो कर्नाटक रक्षा मंच के प्रवीण शेट्टी ने नेम प्लेटों के खिलाफ फिर से लड़ने का आह्वान किया है. दूसरी ओर, सीएम सिद्धारमैया ने चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि साइनबोर्ड में 60% कन्नड़ अनिवार्य है. इसे विज्ञापन बोर्डों पर भी लागू किया जाना चाहिए. अगर इस बारे में शांतिपूर्ण प्रदर्शन हो तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. सीएम सिद्धारमैया ने कल चेतावनी दी थी कि अगर कोई कानून हाथ में लिया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिव्यांग प्रतिभाओं का किया सम्मान : दो दिवसीय दिव्यांग महोत्सव का हुआ समापन, पालिकाध्यक्ष रहीं मुख्य अतिथि

Report Times

राजस्थान यूनिवर्सिटी के बाहर 5 दिनों से चल रहे अभ्यर्थियों के धरने पर अब चढ़ने लगा राजनीतिक रंग, कुछ छात्र भाजपा दफ्तर भी पहुंचे

Report Times

हवामहल पर चाय, रोड शो, रामबाग होटल में डिनर… जयपुर में आज क्या-क्या करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों

Report Times

Leave a Comment