Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

‘लोकसभा चुनाव के लिए डीपफेक एक बड़ी समस्या’, बोले केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

REPORT TIMES

Advertisement

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डीपफेक के खतरे को भारतीय लोकतंत्र के लिए बड़ी समस्या करार दिया. उन्होंने कहा कि डीपफेक को लेकर केंद्र सकरार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार इंटरनेट मीडिया पर सरकार नजर रखेगी. उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए डीपफेक, वॉयस क्लोनिंग और गलत सूचना बहुत बड़ी समस्या है. बता दें कि अगले साल देश में लोकसभा चुनाव है और लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारत जैसे बड़े और विविधता वाले देश में सुरक्षित स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में डीपफेक और गलत सूचना बहुत समस्याग्रस्त मुद्दा है.

Advertisement

Advertisement

सुधारात्मक कदमों पर सरकार की नजर

Advertisement

डीपफेक और गलत सूचना से निपटने के संबंध में चंद्रशेखर ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकार द्वारा जारी किए गए सुझावों और सलाहों पर अगले 7-10 दिनों में किए जाने वाले सुधारात्मक कदमों पर उनकी नजर है. आईटी राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी ओर से आईटी नियमों में संशोधन को तेज किया जाएगा, जो अधिक निर्देशात्मक होगा. आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (डीपीडीपी) कानून, शिकायत अपीलीय पैनल की स्थापना और उपयोगकर्ता सुरक्षा के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों पर सख्त जवाबदेही को गिनाया. हालांकि चंद्रशेखर ने कहा कि डिजिटल इंडिया अधिनियम (जो 22 साल पुराने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम का स्थान लेगा) व्यापक पूर्व-परामर्श के बावजूद एक अधूरा एजेंडा करार दिया.

Advertisement

निर्देश की अवहेलना पर कड़ी कार्रवाई

Advertisement

याद रहे कि केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से डीपफेक पर निर्णायक रूप से कार्रवाई करने और आईटी नियमों तथा मौजूदा कानून के अनुसार अपनी उपयोग की शर्तों एवं सामुदायिक दिशानिर्देशों का अनुपालन करने के लिए कहा है. सरकार ने यह साफ कर दिया कि यदि कोई इसे पालन करने में विफल रहता है, तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएग. उसे कानूनी परिणाम का सामना करना पड़ेगा. डीपफेक के मुद्दे पर केंद्रीय राज्य मंत्री का कहना है कि डीपफेक स्वतंत्रता एवं व्यक्तियों के जीवन के अधिकार को चैलेंज करता है. डीपफेक को लेकर केंद्र सरकार ने इंटरनेट मीडिया मंचों के समक्ष अपनी चिंता रखी है एवं डीपफेक के मामले को रोकने के लिए इंटरनेट मीडिया मंचों से कदम उठाने का आह्वान किया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: जयपुर में यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा बैरिकेडिंग तोड़ने पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, वाटर कैनन का भी किया इस्तेमाल; CM आवास के घेराव के दौरान झड़प

Report Times

जयपुर नगर निगम ग्रेटर की विजिलेंस टीम में तैनात पुलिस उपनिरीक्षक SI और उनके भाई के खिलाफथाने में ठगी का मामला दर्ज ; आर्मी में नौकरी लगाने के नाम पर 8 लाख रुपए ठगे

Report Times

शराब ठेके का महिलाओं ने किया विरोध:जैतपुरा लूणा गांव के लोग बोले- बस्ती में नहीं चलने देंगे शराब का ठेका

Report Times

Leave a Comment