Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्ममहाराष्ट्रराजनीतिस्पेशल

अमृतकाल को कर्तव्य काल बनाएं और स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ें… युवाओं को PM मोदी का संदेश

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती पर नासिक में युवाओं को संबोधित किया है. यहां युवाओं के लिए युवाओं के द्वारा आयोजित एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये दिन युवा शक्ति को सर्मपित है.उन्होंने देशवासियों को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये केवल एक संयोग नहीं है कि भारत की महान विभूतियों का संबंध इस तपोभूमि से रहा है. पंचवटी की भूमि पर भगवान श्रीराम ने भी काफी समय बिताया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युवाओं का मंत्र होना चाहिए तय समय में लक्ष्य को प्राप्त करना. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की परंपरा में संतों, ऋषियों और महात्माओं ने हमेशा युवा शक्ति को सर्वोपरि रखा है. उन्होंने कहा कि महर्षि अरविंदो और स्वामी विवेकानंद कहा करते थे कि भारत को आगे बढ़ाने में युवाओं की स्वतंत्र सोच की बड़ी भूमिका होती है. उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी विकास और विरासत दोनों चाहती है. आज की युवा पीढ़ी गुलामी के प्रभाव से मुक्त है. उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि इस अमृतकाल को अपनी कर्मठता से कर्तव्यकाल बनाएं.

Advertisement

Advertisement

22 जनवरी तक मंदिरों की सफाई का आहवान

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां संबोधन से पहले कालाराम मंदिर में खुद ही साफ सफाई की.जिसका जिक्र करते हुए उन्होंने देशवासियों से एक बार फिर 22 जनवरी तक देश के सभी मंदिरों की साफ सफाई करने का आहवान किया है. उन्होंने कहा कि हमने पहले ही आग्रह किया था कि 22 जनवरी तक देश के सभी मंदिरों और धर्म स्थलों की सफाई हो जानी चाहिए, इस दिशा में काफी प्रगति हुई है लेकिन अब भी जहां जहां ये काम बाकी है, वहां 22 जनवरी पर इसे पूरा कर लिया जाये.

Advertisement

भारत बन रहा है मैन्यूफैक्चरिंग हब

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज अगर भारत को अपने लक्ष्य को पूरा करना है तो देश के युवाओं को स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ना होगा. आज भारत दुनिया के टॉप 5 इकॉनोमी में आ गया है. वहीं स्टार्ट अप में भारत तीसरे नंबर पर है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस उपलब्धि के पीछे युवाओं का हाथ है. आज भारत दुनिया का बहुत ही महत्वपूर्ण मैन्यूफैक्चरिंग हब बन रहा है, इसके पीछे युवा शक्ति का हाथ है.

Advertisement

10 साल में युवाओं को दिये खूब मौके

Advertisement

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत मराठी भाषा में की. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र वीरों और खिलाड़ियों की भूमि है. मेजर ध्यानचंद ने हॉकी की स्टिक से जो जादू दिखाया, उसे हम भूल नहीं सकते. आज का भारत युवाओं के कंधे पर है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत को मैं युवाओं का भारत मानता हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले दस साल में हमारी सरकार ने युवाओं के लिए खुला आसमान दिया है.

Advertisement

दुनिया भारत को मान रही स्कील्ड फोर्स

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को युवाओं की स्कील्ड फोर्स के रूप में जान रही है. युवाओं की उपबल्धियों की बदौलत आज भारत दुनिया से मुकाबला कर रहा है. हमने युवाओं की उन्नति और बेहतर जिंदगी के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति दी. उन्होंने कहा कि आदित्य एल 1, चंद्रयान की सफलता आज दुनिया में सबके सामने है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नौ कुंडीय यज्ञ में दी आहुतियां : लोहिया स्कूल में हुए आयोजन में गायत्री मंत्रों की गूंज

Report Times

CM योगी का नंदी (गाय) के प्रति है कितना लगाव

Report Times

अतीक का नाम तो सुना है…धमकाकर पत्नी ने मांगा हार, मना किया तो पति का तोड़ दिया हाथ

Report Times

Leave a Comment