Report Times
latestOtherखाटूश्यामजीटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानसीकरस्पेशल

आज से शुरू हुआ खाटू में बाबा श्याम का 11 दिवसीय वार्षिक लख्खी मेला, दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की 14 लाइनों पर अत्याधुनिक कैमरे से ऑटोमेटिक गणना होगी

REPORT TIMES 

Advertisement

सीकर जिले के खाटूश्यामजी में बाबा श्याम का वार्षिक लख्खी मेला आज से शुरू हो चुका है. बाबाश्याम की नगरी में बीते दिन से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. श्रद्धालुओं में बाबा श्याम के दर्शन करने की अलग ही ललक देखने को मिल रही है. ‘श्रद्धालु बाबा श्याम और लखदातार के जयकारा के साथ मंदिर परिसर में पहुंचकर बाबा के सामने शीश नवाकर मनौतिया मांग रहे हैं. वहीं कई श्रद्धालु रींगस से हाथों में बाबा श्याम का ध्वज लिए नाचते गाते बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं. गौरतलब है सीकर जिले के रिंगस में पास स्थित खाटू में खाटू नरेश के 11 दिवसीय लख्खी मेले में प्रदेश सहित अन्य राज्यों और बाहर से भी लोग बाबा शाम के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. बाबा के 11 दिवसीय वार्षिक मेले के दौरान करीब 30 लाख श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने पहुंचते हैं.

Advertisement

Advertisement

प्रशासन और मेला कमेटी ने किए कई नए नवाचार

Advertisement

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन और मंदिर कमेटी की ओर से बाबा श्याम के दर्शन को सुगम बनाने के लिए इस बार कई नए नवाचार भी किए गए हैं. इस बार बाबा श्याम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की 14 लाइनों पर अत्याधुनिक कैमरे से ऑटोमेटिक गणना की जाएगी. श्याम मंदिर तक श्रद्धालुओं के आने-जाने की राह आसान करने के लिए प्रशासन ने मेला क्षेत्र का विस्तार कर अलग-अलग मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. इस बार दर्शन की सुगंध के लिए मेला कमेटी ने एक नया सेक्टर भी जोड़ा है.

Advertisement

एक घंटे में 10 लाख श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

Advertisement

मेला कमेटी का कहना है कि मंदिर के नवनिर्माण के साथ इसबार की गई नई व्यवस्था और मेले क्षेत्र के विस्तार और अलग अलग बनाए गए 9 सेक्टर के कारण अब मेले में 10 लाख की भीड़ जुटने पर भी वक्त अधिकतम 1 घंटे में बाबा श्याम के दर्शन कर पाएंगे. मेले में कम भीड़ होने पर इससे भी कम समय लगेगा.

Advertisement

आज रात 10 बजे से 20 घंटे के लिए बंद रहेंगे मंदिर के पट

Advertisement

खाटू मेले के पहले दिन आज रात 10 बजे तक श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन कर पाएंगे. इसके बाद आज रात 10 बजे से कल शाम 6 बजे तक 20 घंटे के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे. आज रात 10 बजे से बाबा श्याम के तिलक व विशेष श्रृंगार के लिए मंदिर के कपाट बंद रखे जाएंगे. ऐसे में श्याम भक्त इस बीच बाबा श्याम के दर्शन नहीं कर पाएंगे.  खाटू पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए 22 मार्च तक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशी किरण ने जानकारी देते हुए बताया कि यह विशेष ट्रेन रेवाड़ी से सुबह 11:40 मिनट पर रवाना होगी जो दोपहर 2:40 पर रींगस रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

Advertisement

पांच हजार पुलिसकर्मी मेले में रहेंगे तैनात

Advertisement

जिला प्रशासन की ओर से मेले में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए करीब 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वही मेले की व्यवस्थाओं को लेकर स्काउट गाइड, मंदिर कमेटी व स्वंय संस्थाओं के लोग भी जुटे हुए हैं. वहीं खाटू नगरी में रहने में खाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए करीब 400 भंडारे और 1000 से ज्यादा धर्मशाला, गेस्ट हाउस व होटल है. वहीं मेले में चिकित्सा व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन की ओर से करीब 170 चिकित्साकर्मी भी लगाए गए है.

Advertisement

खाटू मेले के लिए रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

Advertisement

खाटू श्याम जी में बाबा श्याम के लख्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे की ओर से आज से 22 मार्च तक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. इसी तरह यह ट्रेन से दोपहर 3 बजे रवाना होकर शाम 6:20 मिनट पर रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन खाटूश्याम जी मेल में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए 11 मार्च से 22 मार्च तक प्रतिदिन चलेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कलेक्टर ने किया नगरपालिका के शिविर का निरीक्षण

Report Times

सदन में पेपर लीक मामले पर हंगामा, बेनीवाल-डोटासरा ने पेपर लीक जांच पर भाजपा को घेरा

Report Times

दुकानदारों ने मिलकर प्रज्वलित की 501दीपक, विवेकानंद चौक में श्री विवेकानंद मित्र परिषद के तत्वावधान में हुई भव्य सजावट, चौक बना सेल्फी पॉइंट

Report Times

Leave a Comment