Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

राजस्थान: 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं 28 मार्च से होगी शुरू, 9601 सेंटर पर करीब 13 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

REPORT TIMES 

Advertisement

28 मार्च से शुरू होने वाली आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, एग्जाम की तैयारियों में लग चुके हैं. आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड 12.77 लाख विद्यार्थियों के लिए 9601 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. आठवीं बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले जारी कर दिए जाएंगे. आठवीं बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च से शुरू होगी और 4 अप्रैल तक चलेगी. ये परीक्षा एक ही पारी में होगी और इसका समय दोपहर 2 बजे से 4 बज कर 30 मिनट तक रहेगा. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक़ अगले सप्ताह तक विद्यार्थियों की रोल लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. साथ ही, ऑनलाइन सत्रांक भरने का प्रोसेस भी अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि डाइट के लेवल पर भी आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है. बीकानेर में पंजीकृत 49089 विद्यार्थियों के लिए 361 परीक्षा केन्द्र और 11 संगठन केन्द्र बनाए गए हैं.

Advertisement

दरअसल, आठवीं की परीक्षा पहले स्कूल लेवल पर ही आयोजित की जाती थी और दसवीं क्लास की परीक्षा बोर्ड आयोजित किया करता था, लेकिन बाद में शिक्षा नीति में परिवर्तन किया गया और आठवीं क्लास की परीक्षा के लिए बोर्ड बना दिया गया.

Advertisement

ग़ौरतलब है कि एक समय में आठवीं की परीक्षा स्कूल लेवल पर ही आयोजित की जाती थी और दसवीं क्लास की परीक्षा बोर्ड आयोजित किया करता था,.लेकिन बाद में शिक्षा नीति में परिवर्तन किया गया और आठवीं क्लास की परीक्षा के लिए बोर्ड बना दिया गया. बीकानेर स्थित प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय को इसकी ज़िम्मेदारी दी गई और उसी के अंडर का विभाग डाइट यानी डिस्ट्रिक्ट इन्स्टिट्यूट ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग हर वर्ष ये परीक्षा आयोजित करवाता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गर्मी के तीखे तेवरों से तापमान पहुंचा 43 डिग्री

Report Times

सरकारी अस्पताल में मां के साथ सो रहे मासूम को उठा ले गए आवारा कुत्ते…पेट और एक हाथ खाया

Report Times

एक ही सड़क का दो बार उदघाटन.. विधायक मंच से लेकर मीडिया तक को देते रहे सफाई..कहां दो बार नहीं एक बार हुआ उदघाटन

Report Times

Leave a Comment