Report Times
ताजा खबरेंटॉप न्यूज़

Exclusive: गुमला का 350 साल पहले बना धोबी मठ अब बनेगा राष्ट्रीय धरोहर, ASI ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव

Reporttimes.in

Advertisement

Gumla Dhobi Math: गुमला के इलाके में 350 साल पहले बना धोबी मठ अब राष्ट्रीय धरोहर बनेगा. ASI यानी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इस विरासत को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा देने का प्रस्ताव भेजा है. गुमला के नगर सिसई का यह धोबी मठ झारखंड में बने टेराकोटा मंदिरों में से एक है. इसका निर्माण किसने कराया था. यह अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन मंदिर के स्थापत्य को देखकर आर्कियोलॉजिस्ट्स ने अनुमान लगाया है कि इसे नागवंशी राजाओं ने बनवाया था.

Advertisement

2009 के आस-पास हुई थी पहचान

धोबी मठ की पहचान 2009 के आसपास हुई थी. धोबी मठ मंदिर छोटा है, लेकिन कलात्मक दृष्टिकोण से बड़ा है. पुराने समय में लोग गुफाओं में में रहते थे और अपने हाथों से कुछ चित्र या कोई आर्ट बनाते थे. उनके कलाकृतियों को अगले जनरेशन के लिए संरक्षित करके रखा गया हैं, ताकि इसपर आगे और भी रिसर्च किया जा सके. जैसे – जैसे रिसर्च आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे नागवंशियों की और जानकारी सामने आएगी.

Advertisement

सांस्कृतिक पर्यटन का होगा विकास

राष्ट्रीय स्मारक बनने से झारखंड की समाजिक और धार्मिक संस्कृति के नये संदर्भों पर प्रकाश पड़ेगा. अब ये स्थान स्थानीय पर्यटकों, पुरातत्वविदों (आर्कियोलॉजिस्ट) एवं इतिहासकारों के लिए कौतूहल और जिज्ञासा का केंद्र बनेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

आईटीआई पास युवा भी बन सकते हैं सेना में अग्निवीर, मिलता है वेटेज, जानें क्या है नियम

Report Times

AAP बनाएगी नया राजस्थान, सरकार बनी तो देंगे अच्छी शिक्षा और रोजगार- अरविंद केजरीवाल

Report Times

राजस्थान – 200 मेसे 198 ने ही डाला राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट

Report Times

Leave a Comment