Report Times
BusinessGENERAL NEWSlatestटॉप न्यूज़ताजा खबरें

Jio जैसा सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने जा रहे हैं मुकेश अंबानी

Reporttimes.in

Advertisement

Mukesh Ambani Electric Scooter: भारत के दिग्गज उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के आम आदमी को सस्ता मोबाइल फोन देने के बाद अब सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक कार देने जा रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने चार साल पहले वर्ष 2020 में ही इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारने की योजना का ऐलान कर दिया था. अब खबर यह भी है कि इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के साथ हाथ मिला सकती है. मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि मई में एलन मस्क के भारत दौरे के दौरान सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए इन दोनों कंपनियों के बीच समझौता हो सकता है.

Advertisement

ऑल्टीग्रीन प्रोपल्शन लैब्स की फंडिंग कर रहे हैं मुकेश अंबानी

जहां तक मुकेश अंबानी के इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की बात है, तो रिलायंस इंडस्ट्रीज इस पर करीब दो साल पहले से ही काम कर रही है. मीडिया की खबरों की मानें, तो इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इलेक्ट्रिक कार्गो वाहन बनाने वाली बेंगलुरु की कंपनी ऑल्टीग्रीन प्रोपल्शन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड को फंड मुहैया करा रही है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने साल 2023 में ही ऑल्टीग्रीन प्रोपल्शन लैब्स को करीब 700 करोड़ की फंडिंग की थी. उम्मीद की जा रही है कि बेंगलुरु की यह कंपनी जियो फोन की तरह ही मुकेश अंबानी का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में जल्द ही लॉन्च करेगी. बताया यह भी जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम जियो स्कूटी रखा जा सकता है.

Advertisement

मुकेश अंबानी ने 2020 में ही कर दिया था ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के आम आदमी के लिए सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने का ऐलान साल 2020 में ही कर दिया था. इतना ही नहीं, इसी समय उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के उत्पादन की भी घोषणा की थी. उस समय बताया यह जा रहा था कि बाजार में आने के बाद इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 17,000 रुपये तक हो सकती है.

Advertisement

बाजार में जल्द आएगी जियो इलेक्ट्रिक स्कूटी

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो मुकेश अंबानी का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर जियो स्कूटी बाजार में जल्द ही लॉन्च की जा सकती है. इसमें कई धांसू फीचर्स और माइलेज हो सकते हैं. मीडिया की रिपोर्ट की मानें, तो जियो इलेक्ट्रिक स्कूटी फुल चार्ज होने पर 100-150 किलोमीटर की रेंज दे सकती है और यह सिर्फ 4 सेकंड में 0-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. फीचर्स के तौर पर इसमें क्लाउड कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिए जा सकते हैं. इसकी सीट के नीचे दो हेलमेट रखने तक के लिए बूट स्पेस दिया जा सकता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 0-100 फीसदी तक चार्ज करने में सिफ 2 घंटे का वक्त लगेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: बीजेपी की सत्ता वापसी के ये 6 किरदार, कौन होगा CM चेहरे का दावेदार?

Report Times

महाराष्ट्र में विधायक निधि को लेकर बवाल, विपक्ष बोला- सरकार ने नहीं दिया फंड; सत्ताधारियों ने भी किया पलटवार

Report Times

भाजपा ने पूर्वोत्तर में ‘भ्रष्टाचार की संस्कृति’ को समाप्त किया: अमित शाह

Report Times

Leave a Comment