Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबर

जाने किन पर नहीं मिलती है कोई छूट, यहां दावा कर उठा सकते हैं फायदा

कंपोनेंट के हिसाब से अलग है अलग की जाती है गणना
जानकार गिरीश नारंग का कहना है कि निजी कंपनी के कर्मचारियों को मिलने वाली सीटीसी (कॉस्ट टू कंपनी) में कई कंपोनेंट (हिस्से) होते हैं. इनमें मूल वेतन, हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), महंगाई भत्ता (डीए), वेरिएबल पे, इंबर्समेंट, लीव ट्रैवेल अलाउंस (एलटीए), मेडिकल अलाउंस, बोनस, प्रोविडेंट फंड (पीएफ) और फूड अलाउंस आदि शामिल होते हैं. सीटीसी के कंपोनेंट हर कंपनी के लिए भिन्न-भिन्न होते हैं. इन पर या कंपनी की ओर से मिलने वाली सुविधाओं का कर देनदारी की गणना भी भिन्न-भिन्न होती है. कर्मचारी को मिलने वाले अलाउंस और अलावा सुविधाओं की प्रकृति के हिसाब से इन पर कर का आकलन किया जा सकता है. इनमें से कुछ पूरी तरह करयोग्य होते हैं, जबकि कुछ पर पूरी तो कुछ पर आंशिक छूट मिलती है.
इन पर नहीं मिलती है कोई छूट

Advertisement

मूल वेतन
यह एक नियत राशि होती है, जिसका भुगतान कर्मचारियों के किए गए काम पर होता है. इसमें बोनस, फायदा या अन्य मुआवजा शामिल नहीं होता है. यह वेतन पूरी तरह करयोग्य होता है.

Advertisement

वेरिएबल पे
सीटीसी के इस हिस्से पर कर लगता है. यह कर्मचारी के प्रदर्शन के हिसाब से मिलता है.

Advertisement

बोनस
कर्मचारियों को मिलने वाला बोनस पूरी तरह करयोग्य होता है. यानी कोई कंपनी यदि अपने कर्मचारी को बोनस देती है तो उसे इस पर कर का भुगतान करना पड़ता है.

Advertisement

ग्रेच्युटी
कर लगता है. हालांकि, रिटायरमेंट के समय ग्रेच्युटी मिलने पर कर गणना इस आधार पर होगी कि कंपनी पेमेंट ऑफ ग्रेच्यूटी कानून के अनुसार आती है या नहीं. कंपनी इस कानून के अनुसार आती है तो धारा 10 ( 10 ) के अनुसार असली राशि 20 लाख रुपये और आखिरी वेतन के 15 गुने को 26 से भाग देने के बाद उसे कंपनी में कार्य करने के वर्ष से गुणा करने पर जो रकम आती है, इन तीनों में जो कम हो, उस पर कर छूट का दावा कर सकते हैं.

Advertisement

यहां दावा कर उठा सकते हैं फायदा

Advertisement

एचआरए
इनकम टैक्स कानून की धारा 10 (13ए) के तक निश्चित सीमा तक छूट मिलती है. करदाताओं को असली एचआरए राशि, मेट्रो शहरों में वेतन का 50 फीसदी, अन्य शहरों में 40% और वेतन के 10% से अधिक चुकाये गए किराये, इन तीनों में जो सबसे कम हो, उस पर छूट ले सकते हैं.

Advertisement

रिइंबर्समेंट
इनकम टैक्स कानून की धारा 10 (14) के अनुसार आधिकारिक उद्राष्ट्र्यों के लिए कर्मचारियों को जो राशि मिलती है, उस पर छूट मिलती है. हालांकि, इसके लिए कर्मचारियों को यह खर्च दिखाना पड़ता है. जरूरी बिल और वाउचर्स देने पड़ते हैं.

Advertisement

एलटीए इनकम टैक्स कानून की
धारा 10 (5) के अनुसार लीव ट्रैवेल अलाउंस पर छूट का दावा कर सकते हैं, लेकिन, कुछ शर्तें पूरी करनी जरूरी है. करदाता ने यदि हवाई यात्रा की है तो घरेलू यात्रा पर ही छूट का दावा कर सकता है. चार कैलेंडर साल (2022-25) में केवल दो बार एलटीए पर कर छूट ले सकते हैं.

Advertisement

परिवार के साथ की गई यात्रा के लिए ही छूट मिलेगी. परिवार में जीवनसाथी, बच्चे, करदाता पर निर्भर माता-पिता और भाई-बहन आते है. एक अक्तूबर, 1998 के बाद जन्मे दो से अधिक बच्चों के लिए यह छूट नहीं मिलती है.

Advertisement

कंपनी के ईसॉप पर भी कर
ईसॉप (इंप्लाई स्टॉक ऑप्शन प्लान) कर्मचारी बेनेफिट प्लान है. इसके जरिये कर्मचारी को कंपनी इक्विटी हिस्सेदारी मिलती है, जो आमतौर पर शेयरों के फेयर बाजार वैल्यू से कम पर मिलती है. रेट के इस अंतर पर कर्मचारियों को इनकम टैक्स कानून की धारा 17 (2) (6) के अनुसार अलावा सुविधाओं के रूप में कर चुकाना होता है. एके निगम, निदेसंदेह, बीपीएन फिनकैप

Advertisement
Advertisement

Related posts

70 लाख से अधिक कीमत की शराब से भरा ट्रक पकड़ा

Report Times

नगरपालिका शिविर में पट्टा वितरण

Report Times

22 साल की उम्र में वतन के लिए शहीद हुआ जवान, तिरंगे में लिपटे बेटे को देख चीख पड़ी मां

Report Times

Leave a Comment