Report Times
latestOtherक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेश

अल कायदा सरगना अल जवाहिरी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मारा गया

REPORT TIMES
काबुल  दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी अल जवाहिरी (Al Zawahiri) आखिरकार मारा गया है। अमेरिका ने एक सीक्रेट मिशन चलाया और अफगानिस्तान के काबुल में अल जवाहिरी को ड्रोन स्ट्राइक में ढेर कर दिया। अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी ने काबुल में शरण ले रखी थी। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद जवाहिरी ने इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।
जवाहिरी काबुल में सेफ हाउस में छिपा था। रविवार सुबह जैसे ही वो बालकनी में आया तो ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया। जवाहिरी को मारने के लिए हेलफायर मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था

Advertisement

बाइडन बोले- न्याय मिल गया

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि की। जवाहिरी की मौत के बाद बाइडन ने कहा, ‘अब न्याय हो गया है और आतंकी नेता अब नहीं रहा।’ बाइडन ने आगे कहा कि इसमें कितना भी समय लगे, चाहे आप कहीं भी छिप जाएं, अगर आप हमारे लोगों के लिए खतरा हैं, तो अमेरिका आपको ढूंढेगा और आपको बाहर निकालेगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने काबुल शहर में सटीक हमले में कोई भी नागरिक नहीं मारा गया।

Advertisement

कौन था अल जवाहिरी?

Advertisement

अल जवाहिरी का जन्‍म मिस्र के गिजा शहर में हुआ था। वह पेशे से एक नेत्र सर्जन था। जवाहिरी के दादा, रबिया अल-जवाहिरी, काहिरा में अल-अजहर विश्वविद्यालय में इमाम थे। जवाहिरी के परदादा अब्देल रहमान आजम अरब लीग के पहले सचिव थे। एक संपन्‍न परिवार में जन्‍मे जवाहिरी की ओसामा बिन लादेन की मुलाकात सऊदी में हुई थी। लादेन की मौत के बाद विश्व के बड़े आतंकियों में जवाहिरी का नाम गिना जाने लगा। उससे सिर पर 25 मिलियन डालर का इनाम रखा गया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना मेरी प्राथमिकता : डॉ अमनदीप कौर अरोड़ा

Report Times

अनमोल अंबानी की शादी में शामिल हुआ पूरा बच्चन परिवार, ये तस्वीरें हुई वायरल

Report Times

Ram Navami 2024: रामनवमी पर राममय रांची, अयोध्या की छवि वाले झंडे की अधिक डिमांड

Report Times

Leave a Comment