Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशपश्चिम बंगालस्पेशल

फर्जी कागजात से पहले बनाते भारतीय, फिर महिलाओं को भेजते विदेश, यूं चल रहा था ह्यूयूमन ट्रैफिकिंग का खेल

REPORT TIMES 

Advertisement

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में फर्जी पासपोर्ट बनाने के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की अलग-अलग टीमें पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुल 50 ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं. सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने सिलीगुड़ी और गंगटोक समेत कई जगहों पर छापेमारी की. सीबीआई अभी तक गौतम कुमार साहा, वरुण सिंह राठौर सहित कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. वहां से सीबीआई को सनसनीखेज जानकारी मिली है. सीबीआई अधिकारियों को बड़ी संख्या में महिलाओं के कागजात मिले हैं. आरोप है है कि नेपाली महिला नागरिकों को भारत की नागरिकता के कागजात देकर उनकी विदेशों में तस्करी की जाती थी. सीबीआई अधिकारियों को बड़ी संख्या में जन्म प्रमाणपत्र, स्कूल सर्टिफिकेट और विभिन्न ग्राम पंचायतों के स्थानीयता के प्रमाणपत्र के कागजात भी मिले हैं. सीबीआई से मिली जानकारी के अनुसार फर्जी दस्तावेजों पर आधारित फर्जी पासपोर्ट का मिलान तभी किया जाता था जब रिश्वत की रकम मांग के मुताबिक पहुंचा दी जाती थी. इस मामले में सीबीआई गंगटोक में पासपोर्ट सेवा केंद्र के वरिष्ठ अधीक्षक को सीबीआई के जांच अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी का नाम गौतम कुमार साहा. वहीं, दीपू छेत्री नाम के एक शख्स को केंद्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया है. दीपू पासपोर्ट धोखाधड़ी गिरोह में एजेंट या बिचौलिए के रूप में काम करता था. मालूम हो कि गौतम कुमार साह को 1 लाख 90 हजार की रिश्वत देते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया है.

Advertisement

Advertisement

बंगाल-सिक्किम के 50 ठिकानों पर सीबीआई की रेड

Advertisement

बता दें कि पासपोर्ट धोखाधड़ी मामले में हाल ही में सीबीआई ने 24 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. उस सूत्र के आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुल 50 जगहों पर एक साथ छापेमारी की है. मालूम हो कि कल शाम से ही सर्च ऑपरेशन जारी है. सीबीआई ने सिलीगुड़ी उपमंडल के नक्सलबाड़ी इलाके में एक घर पर भी छापेमारी की. इसके अलावा केंद्रीय जांच एजेंसी दार्जिलिंग में भी तलाशी अभियान चला रही है. केंद्रीय जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, पैसे के बदले फर्जी दस्तावेजों के जरिए पासपोर्ट बनाने का सिलसिला फैल रहा है. उस सूत्र के आधार पर सीबीआई जगह छापेमारी कर रही है. इस बीच, सीबीआई की एक टीम ने हावड़ा के उलुबेरिया में भी छापेमारी की. वहां सीबीआई ने उलुबेरिया 1 ब्लॉक के महिशाली गांव से शेख शाहनूर नाम के शख्स के घर पर छापा मारा और उसे हिरासत में लिया गया है.

Advertisement

एजेंटों और पासपोर्ट अधिकारियों के बीच नेक्सस

Advertisement

गंगटोक पासपोर्ट सेवा केंद्र के वरिष्ठ अधीक्षक गौतम कुमार साहा को सीबीआई पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. बताया जाता है कि उससे एक से अधिक एजेंटों के नाम सामने आये हैं. सिलीगुड़ी के पास नक्सलबाड़ी के बरुण सिंह राठौड़ का नाम भी सामने आया है. उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है. शनिवार सुबह से ही सीबीआई की टीम ने घर पर छापेमारी की और उसके घर से फर्जी पासपोर्ट बनाने के दस्तावेज जब्त किये गये हैं. बता दें कि दस साल पहले भी बरुण सिंह राठौर स्थानीय पंचायत का अस्थायी कर्मी था. राशन कार्ड बनाने के काम में धोखाधड़ी के कारण नौकरी चली गई. इसके बाद इसने फर्जी पासपोर्ट बनाने का काम शुरू किया.इलाके में करीब तीन करोड़ रुपये में जमीन खरीदकर घर बनाया. वह बिना कार के यात्रा नहीं करता था. घर में कोई समारोह हो तो इलाके में कारों की लाइन लग जाती थी. बरुण राठौड़ कभी-कभी देर रात को काली कार से अज्ञात स्थानों पर जाता था. केंद्रीय खुफिया एजेंसी कुछ दिनों से इसकी गतिविधियों पर नजर रख रही थी. बरुण सिंह राठौर पासपोर्ट अधिकारी गौतम साहा का काफी करीबी थी. पिछले महीने तक गौतम सिलीगुड़ी में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में कार्यरत थे. उनका अब तबादला हो गया है. सीबीआई ने उन्हें भी गिरफ्तार किया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बेमौसम बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी

Report Times

राजस्थान में फेसलेस होकर चुनाव लड़ेगी तो बेसलेस हो जाएगी कांग्रेस! आखिर क्यों हो रही इस पर बात?

Report Times

स्कूलों में वार्षिकोत्सव की तिथि 15 तक बढ़ाई

Report Times

Leave a Comment