Report Times
खेलटॉप न्यूज़ताजा खबरें

Happy Birthday Sachin Tendulkar: IPL में कभी नहीं लगी सचिन की बोली, जानें वजह

Reporttimes.in

Advertisement

Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. हम सभी इनके खेल से भली भांति वाकिफ हैं. सचिन 100 शतक जड़ने और 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं. अपने समय में सचिन ने कई घातक गेंदबाजों को अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. सचिन के क्रीज पर आते ही गेंदबाजों में खौफ का माहौल हो जाता था. बता दें, सचिन तेंदुलकर पर आईपीएल में कभी बोली नहीं लगा था. चलिए आज इनके जन्मदिन पर जानते हैं इसके पीछे की वजह.

Advertisement

Happy Birthday Sachin Tendulkar: 2008 में शुरू हुआ था IPL

हम सभी इस बात से भली भांति वाकिफ हैं कि आईपीएल का शुरुआत साल 2008 में हुआ था. उस समय से लेकर अभी  तक इस खेल के चाहने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. हम सभी जानते है कि IPL का फॉर्मेट ही कुछ ऐसा रखा गया कि इसमें हर एक खिलाड़ी की नीलामी होती है. फ्रेंचाइजी अपने मनपसंद प्लेयर को टीम में शामिल करने के लिए बढ़-चढ़कर बोली लगाती हैं. वहीं साल 2008 में क्रिकेट जगत एक कई दिग्गज भी इस आईपीएल में भाग ले रहे थे. जिसे लेकर ललित मोदी और BCCI के मन में एक डर बैठ गया था. यह डर था क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkarऔर बाकी दिग्गज खिलाड़ियों की बोली कैसे लगाएंगे? सभी के मन में यह डर था कि कहीं उनकी बोली लगने से क्रिकेट को धर्म मानने वाले फैंस नाराज ना हो जाए. यही एक बात ने सभी की टेंशन बढ़ा दी थी.

Advertisement

Happy Birthday Sachin Tendulkar: ललित मोदी ने निकाला उपाय

सभी के मन में इस बात को लेकर जब उथल-पुथल चल रही थी. उस दौरान ललित मोदी इस मसले का जबरदस्त तोड़ निकाला. उन्होंने एक सुझाव दिया कि सचिन समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को ऑक्शन में ही ना भेजा जाए. यह बात बीसीसीआई अधिकारियों को भी पसंद आई और इसको मंजूरी मिल गई. जिसके बाद सचिन सहित चार खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर बनाया गया. जिसके बाद उन्हें कुछ फ्रेंचाइजी ने सीधा अपने खेमे में शामिल कर लिया. यह 5 खिलाड़ी सचिन, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह रहे. सचिन को मुंबई इंडियंस, गांगुली को कोलकाता नाइट राइडर्स, सहवाग को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), द्रविड़ को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) ने साइन किया. जबकि महेंद्र सिंह धोनी समेत बाकी खिलाड़ियों ने नीलामी में जाने का फैसला किया था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा कुछ देर बाद पेश करेंगे बजट

Report Times

एनजीटी ने राजस्थान सरकार पर लगाया 3 हजार करोड़ का जुर्माना, जानें वजह

Report Times

चिड़ावा:एक्साइज एंड कस्टम इंस्पेक्टर बने आशीष, लोगों ने दी बधाई

Report Times

Leave a Comment