Report Times
Otherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंप्रदेशराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान : समस्त 46 हजार 543 गांवों की आबादी का ड्रोन सर्वे से तैयार किया जायेगा रिकॉर्ड एवं मानचित्र- उप मुख्यमंत्री

जयपुर, 4 जून। उप मुख्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने बताया कि प्रदेश के समस्त 46,543 गांवों की आबादी का ड्रोन के माध्यम से सर्वे कर ग्राम मानचित्र तैयार किये जायेंगे।

Advertisement

Advertisement

पायलट ने बताया कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग एवं राजस्थान सरकार की सहभागिता से प्रदेश के समस्त गांवों की आबादी क्षेत्र का ड्रोन तकनीकी के माध्यम से सर्वे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी दो वर्षों 2021-22 एवं 2022-23 में होने वाले इस सर्वे में गांव के समस्त मकान मालिकों के स्वामित्व रिकॉर्ड तैयार किये जायेंगे।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस सर्वे के माध्यम से गांवों की आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति एवं परिसम्पत्ति रिकॉर्ड को अद्यतन किया जा सकेगा, सम्पत्तियों का वैध रिकार्ड तैयार होगा तथा सम्पत्ति मालिकों को सम्पत्ति कार्ड जारी किये जायेंगे। इससे आबादी क्षेत्र में सम्पत्ति सम्बंधी विवादों में कमी आयेगी तथा ग्राम पंचायत विकास योजना बेहतर तरीके से तैयार करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

श्री पायलट ने बताया कि इस सर्वे में व्यक्तिगत सम्पत्तियों का सर्वे एवं रिकॉर्ड तैयार करने के साथ-साथ सामुदायिक परिसम्पत्तियों जैसे कि ग्रामीण सड़के, तालाब, नहर, खुली जगह यथा पार्क, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र आदि का भी सर्वे किया जाकर नक्शे तैयार किये जायेंगे।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग तथा राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) किया जायेगा।

Advertisement

श्री पायलट ने बताया कि प्रदेश में ग्राम सभाओं के माध्यम से इस योजना तथा इससे होने वाले लाभ के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा तथा योजना के क्रियान्वयन में सहयोग के लिए ग्रामीणों को संवेदनशील बनाया जायेगा।

Advertisement

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस योजना से तैयार होने वाले रिकार्ड एवं मानचित्र ग्राम पंचायत, तहसील, जिला एवं राज्य स्तर पर उपलब्ध होंगे तथा इसके लिए तैयार किये गये सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेंगे तथा नियमित रूप से अपडेट किये जायेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुरुग्राम में आयोजित हुई शूटिंग चैंपियनशिप में शूटरों ने पांच स्वर्ण, कुल 12 पदक जीते

Report Times

2 लाख गांवों में जाएगी संत-महात्माओं की टोली, बताएंगे राम मंदिर के संघर्ष की गाथा

Report Times

श्री श्याम सावन झूलन महोत्सव : पुरानी बस्ती स्थित मंदिर में श्री श्याम का नयनाभिराम श्रृंगार

Report Times

Leave a Comment