Report Times
Otherटॉप न्यूज़दिल्लीदेशप्रदेशराजस्थान

गर्मी का कहर : जैसलमेर और बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली-एनसीआर में अगले गर्मी तीन दिनों तक ऐसी ही गर्मी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को लू चली और राजस्थान के जैसलमेर व बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया।

Advertisement

सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। पूसा के मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आर्द्रता का स्तर 38 से 71 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले दो से तीन दिन तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा और उसके बाद हल्की बारिश से राहत मिलने के आसार हैं।

Advertisement

Advertisement

राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान बीकानेर और जैसलमेर में 47.4 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 45.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 44.7 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस व अजमेर में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

वहीं बीते चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहा। सबसे अधिक बारिश उदयपुर के मावली में 12.0 मिमी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे में भरतपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर व उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि बाकी हिस्सों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है और बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर जिले में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: पीएम मोदी और कलराज मिश्र की राजभवन जयपुर में मुलाकात, विकास से संबंधित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Report Times

बड़ा समझौता: यूएई ने आभूषणों और भारत ने सोने पर घटाया शुल्क, द्विपक्षीय व्यापार 100 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद

Report Times

बिहार: 11 MLC सीट पर घमासान, बीजेपी क्या शाहनवाज हुसैन को फिर भेजेगी विधान परिषद?

Report Times

Leave a Comment