Report Times
अजमेरकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंप्रदेशराजस्थान

अजमेर : गुरुवार से शुरु होगी 12वीं की शेष परीक्षा

अजमेर। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते तीन महीने पूर्व स्थगित की गईं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की शेष परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। पहले दिन 12वीं विज्ञान वर्ग के गणित विषय का पेपर होगा। परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा, लेकिन परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने काे कहा गया है। जानकारी अनुसार, बदले हालात में होने जा रहीं परीक्षाओं में विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों व परीक्षा केंद्र के अन्य कार्मिकों को भी चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। 30 जून तक चलने वाली बोर्ड की परीक्षा में कुल 20.58 लाख परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे। कक्षा 10वीं  व समकक्ष परीक्षाएं 27 जून से शुरू होंगी। प्रदेश में लागू किए गए लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद अब ये परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा की तैयारियां कर ली गई हैं। अनलॉक 1 में यह पहली परीक्षा होने जा रही है। परीक्षार्थियों के साथ ये बोर्ड की भी परीक्षा होगी, क्योंकि कोरोना संक्रमण के बीच बोर्ड व राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजन का बड़ा रिस्क उठाया है।

Advertisement

60 विशेष उड़न दस्ते

Advertisement

बोर्ड परीक्षाओं मैं नकल एवं अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड स्तर पर 60 उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियों के द्वारा 125 उडनदस्तें भी तैनात किए गए हैं। ये आकस्मिक दौरे कर चैकिंग करेंगे।

Advertisement

40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को दूसरे रूम और स्कूल में शिफ्ट किया

Advertisement

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग रहे, इसलिये प्रत्येक रूम के 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य रूम या पास के स्कूल में उप केन्द्र बनाकर शिफ्ट किया गया है। इससे कॉरोना से बचाव भी होगा और नियमों की पालना भी हो सकेगी।

Advertisement

थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर का इंतजाम

Advertisement

सभी बोर्ड परीक्षा केंद्रो पर समस्त परीक्षार्थियों की परीक्षा से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों को 32 लाख रूपए का बजट सैनिटाइजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। जो परीक्षा केंद्रों लाॅकडाउन के दौरान क्वारैंटाइन सेंटर के रूप में उपयोग में लिये गये है, उन्हें जिला परीक्षा संचालन समिति के द्वारा स्थानीय सैनिटाइज कराया गया है।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

Red Sea Crisis का जल्द निकलेगा हल, भारत की टेंशन होगी कम, यहां समझें कैसे मिलेगी राहत

Report Times

सीकर के घनश्याम तिवाड़ी को राज्यसभा का टिकट:परिवार में खुशी का माहौल, जगह-जगह हुई आतिशबाजी

Report Times

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह भाजपा में शामिल , पार्टी का भी विलय

Report Times

Leave a Comment