Report Times
Otherचिड़ावाझुंझुनूंताजा खबरेंधर्म-कर्मप्रदेशराजस्थानलेखस्पेशल

चिड़ावा : यहां कीजिए शिव और शक्ति के दर्शन

चिड़ावा । शहर के रेलवेस्टेशन के समीप बना हुआ है दुर्गा मंदिर। इस मंदिर की स्थापना श्री मैढ़ क्षैत्रिय स्वर्णकार सभा द्वारा करवाई गई। मंदिर में प्रवेश करते ही बिल्कुल सामने सभा गृह बना है। इसमें बने गर्भगृह में दुर्गा माता की नयनाभिराम प्रतिमा विराजित है।

Advertisement

Advertisement

इस गर्भगृह के बाहर एक तरफ श्रीराम-सीता-लक्ष्मण-हनुमान और दूसरी तरफ श्रीकृष्ण-राधा की कांच से उकेरी गई तस्वीरें भी मन मोहने वाली है। वहीं इसी परिसर में एक तरफ बना है मंदिर के साथ ही स्थापित प्राचीन शिवालय।

Advertisement

देखिए पूरी स्टोरी इस वीडियो में-

Advertisement

https://youtu.be/xs_Jjfip2DM

Advertisement

शिवालय में दो संगमरमर के शिवलिंग विराजे हैं। एक शिवलिंग यहां शुरू से ही स्थापित है। वहीं दूसरा शिवलिंग कोई भक्त कुछ समय पूर्व ही यहां लाकर स्थापित कर गया। पूरा शिव परिवार शिवालय में स्थापित है। वहीं यहां हनुमानजी महाराज की भी दो सिन्दूरवदन मूर्तियां स्थापित हैं। मंदिर के चौक में तुलसी माता विराजी हैं। वहीं मंदिर का बाहरी स्वरूप भी बहुत खूबसूरत है। मंदिर के बाहर ऊपर माता दुर्गा की मूर्ति लगी है। वहीं थोड़ा आगे ऊपर ही नगरदेव पं.गणेशनारायण बावलिया बाबा की मूर्ति लगी है। मूर्ति के आस-पास भजन गायकों की मूर्तियां लगी है। मंदिर के प्रवेश द्वार के निकट ही कीर्ति स्तम्भ भी मंदिर की प्राचीनता का बखान कर रहा है। वहीं यहां नल लगाकर संस्था द्वारा श्रद्धालुओं के लिए शीतल जल की व्यवस्था भी की गई है। मंदिर में वर्तमान में कैलाश शर्मा पूजन का जिम्मा सम्भाले हुए हैं। इनसे पहले इनके पिताजी यहां पूजा करते थे। वहीं देखरेख का जिम्मा श्री मैढ़ क्षैत्रिय स्वर्णकार सभा ने ही सम्भाल रखा है। फिलहाल यहां मंदिर के पीछे के हिस्से में कमरों का निर्माण चल रहा है। एक बार जरूर यहां आकर दर्शन लाभ लें और शिव के साथ शक्ति का आशीर्वाद पाएं।
अब दीजिए इजाजत…कल फिर मिलेंगे एक और देवालय में…हर हर महादेव

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिला कलक्टर , एस.पी. ने की शान्ति कायम रखने की अपील

Report Times

NITI आयोग की बैठक आज, कृषि-शिक्षा समेत कई मुद्दों पर PM मोदी करेंगे “मंथन” ; 10 बातें

Report Times

वार्ड 34 में पेयजल समस्या : मंड्रेला तिराहे के पास पिछले चार माह से आ रहा गंदा पानी, कलेक्टर तक शिकायत, लेकिन अनदेखी

Report Times

Leave a Comment