Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशस्पेशलहैल्थ

अब 3 बार लगेगा कोरोना का टीका!

देश में कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे डोज की तैयारी चल रही है. इसे बूस्टर डोज कहा जा रहा है. एक्सपर्ट के एक पैनल ने भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे डोज की अनुमति दे दी है. तीसरा बूस्टर डोज दूसरे डोज के छह महीने बाद दिया जाएगा. इससे फायदा ये होगा कि कोरोनावायरस के नए वैरिएंट से बचाव मिलेगा और नए स्ट्रेन म्यूटेशन करके पैदा नहीं हो पाएंगे.

Advertisement

एक्सपर्ट पैनल ने कहा है कि भारत बायोटेक अपनी वैक्सीन Covaxin का तीसरा बूस्टर डोज उन वॉलंटियर्स को पहले दे, जो उसके क्लीनिकल ट्रायल का हिस्सा रहे हैं. भारत बायोटेक ने सरकार के सामने प्रस्ताव रखा था कि तीसरे डोज के बाद कोरोना के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी कई सालों के लिए बढ़ जाएगा. इसके बाद एक्सपर्ट पैनल ने बूस्टर डोज की अनुमति दी है.

Advertisement

भारत बायोटेक के प्रस्ताव पर सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने कहा कि बूस्टर डोज की स्टडी सेकेंड फेज के क्लीनिकल ट्रायल वाले वॉलंटियर्स पर किया जाए. इन वॉलंटियर्स को कोवैक्सीन की 6 माइक्रोग्राम की दो डोज मिल चुकी है. बूस्टर डोज उन लोगों को पहले दिया जाएगा जिन्हें कोवैक्सीन का दूसरा डोज पिछले साल सितंबर या अक्टूबर में दिया जा चुका है.

Advertisement

भारत बायोटेक इन वॉलंटियर्स को तीसरा बूस्टर डोज देने के बाद छह महीने तक निगरानी में रखेगी. ताकि उनके शरीर में कोरोना के खिलाफ होने वाले बदलावों, इम्यूनिटी के घटने और बढ़ने और साथ ही नए वैरिएंट से बचने में कितनी मदद मिलती है. इस पर नजर रखेगी. साथ ही साइड इफेक्ट्स का भी अध्ययन किया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नसीरुद्दीन शाह इस गंभीर बीमारी से पीड़ित, जानिए लक्षण

Report Times

राजस्थान पुलिस की दबंगई! होटल में नहीं मिली शराब तो मालिक को बनाया मुर्गा

Report Times

चेन्नई में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, इन राज्यों में भी बारिश के आसार; जानें- मौसम का हर अपडेट

Report Times

Leave a Comment