Report Times
Otherचूरूटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

चूरू : गर्भवती महिलाओं को भी लगाए जाएंगे टीके

मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण सोमवार 07 फरवरी से

चूरू। कुमार अजय

Advertisement

प्रदेश में 2 वर्ष तक के नन्हें-मुन्नों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार 7 फरवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण शुरू होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.मनोज शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान को लेकर पूरी कार्ययोजना बनाई गई है। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.विश्वास मथुरिया ने बताया कि से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान में उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया हैं, जो नियमित टीकाकरण से किसी भी कारणवश वंचित रह जाते हैं। ऐसे बच्चों का हैड काउंट सर्वे करवाकर उनकी सूची तैयार की गई है। उक्त कार्य में खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहयोग लिया गया है। उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण 07 फरवरी से शुरू होगा जो 13 फरवरी तक संचालित होगा। प्रथम चरण में टीकाकरण टीमों के साथ संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी भी काम करेंगी। इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकृत किया जाएगा। अभियान का दूसरा चरण 07 मार्च से 13 मार्च तथा तीसरा चरण 04 अप्रैल से 10 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा। अभियान की माॅनिटरिंग को लेकर जिला स्तर से टीम बनाई गई है।

Advertisement

11 बीमारियों से बचाने के लिए लगाएंगे ये टीके

सीएमएचओ डाॅ.शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के दौरान 2 वर्ष तक के बच्चों को 11 तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटस बी, पेंटावेलेंट, एफआईपीवी, आरवीवी, पीसीवी तथा एमआर के टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार नियमित टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं को टीडी-1, टीडी-2 व बुस्टर टीडी के टीके लगाए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘भारत जाकर पति से अलग हो जाउंगी…’, अंजू बोलीं- सीमा जैसा नहीं है मेरा केस

Report Times

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत और चीन के सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार

Report Times

जमशेदपुर : दुनिया और देश में 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस के रुप में मनाया जाता है. लेकिन जमशेदपुर शहर में ऐसे कई विरासत है, जिसको नये सिरे से संजोने की जरूरत है. ऐसे ही कुछ विरासत है, जो हेरीटेज के रुप में जाना जाता है और सौ साल से भी अधिक समय से यह पहचान बनी हुई है. कालीमाटी स्टेशन स्टेशन की स्थापना 1891 में कालीमाटी स्टेशन के रूप में हुई थी, और 1907 में टाटा स्टील की स्थापना के बाद इसका विस्तार किया गया, जब साकची को टिस्को स्टील प्लांट के लिए आदर्श स्थल के रूप में चिन्हित किया गया. 1919 में, टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी एन टाटा के सम्मान में स्टेशन का नाम बदलकर टाटानगर रेलवे स्टेशन कर दिया गया. 1961 में, स्टेशन का जीर्णोद्धार किया गया, जिसके परिणाम स्वरूप एक मुख्य प्लेटफ़ॉर्म और चार अतिरिक्त प्लेटफ़ॉर्म बनाए गए, जिन्हें टाटा स्टील की कॉरगेटेड शीट्स का उपयोग करके कवर किया गया था. वाटर वर्क्स वाटर वर्क्स की स्थापना 1908 में की गई थी, जिसमें जल आपूर्ति सुविधा के लिए सुवर्णरेखा नदी पर 1,200 फीट लंबा एक छोटा बांध बनाया गया था. बांध के पास नदी के किनारे एक मजबूत पंपिंग स्टेशन बनाया गया था. इसके अतिरिक्त, उस स्थान पर एक छोटी प्राकृतिक घाटी में एक जलाशय बनाया गया था, जिसमें लगभग आधा मील लंबा एक बांध था. वाटर वर्क्स का निर्माण 1910 तक पूरा हो गया था, और नदी के किनारे 1 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) की क्षमता वाला एक पंपिंग स्टेशन स्थापित किया गया था. इसके बाद, 1921 में पैटरसन शुद्धिकरण संयंत्र ने परिचालन शुरू किया. यूनाइटेड क्लब 1913 में स्थापित टिस्को संस्थान मूल रूप से समुदाय के लिए एक मनोरंजक सुविधा के रूप में कार्य करता था, जो डायरेक्टर्स बंगलो के सामने स्थित था. अपने शुरुआती वर्षों के दौरान, संस्थान में टेनिस कोर्ट, फुटबॉल और हॉकी के लिए विशाल मैदान, एक बॉलिंग एली, एक बिलियर्ड रूम और नृत्य तथा विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए एक खूबसूरत सुसज्जित कॉन्सर्ट हॉल था. 1948 में, टिस्को इंस्टीट्यूट का छोटा नागपुर रेजिमेंट (सीएनआर) क्लब के साथ विलय हो गया, जो पहले वर्तमान लोयोला स्कूल की साइट पर स्थित था, जहां यूनाइटेड क्लब की स्थापना हुई. सेंट जॉर्ज चर्च सेंट जॉर्ज चर्च की आधारशिला 28 दिसंबर, 1914 को औपचारिक रूप से रखी गई थी और 16 अप्रैल, 1916 को इसे समर्पित किया गया था. चर्च सर दोराबजी टाटा द्वारा एंग्लिकन कांग्रेगेशन के लिए उदारतापूर्वक आवंटित भूमि पर स्थित है. सेंट जॉर्ज चर्च वर्तमान में एकमात्र प्रोटेस्टेंट चर्च है, जहां अंग्रेजी भाषा में प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं.

Report Times

Leave a Comment