Report Times
Otherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

राजस्थान में पहली से पांचवी के स्कूल खोलने की तैयारी

सरकार की मंजूरी के बाद ऑफलाइन शुरू होगी पढ़ाई

यूपी समेत कई राज्यों में खुले स्कूल

जयपुर। रिपोर्ट टाइम्स

Advertisement

राजस्थान में पहली से पांचवीं तक के स्कूल फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार की अगली गाइडलाइन में इन स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा। दरअसल, प्रदेश में पॉजीटिविटी रेट 7 प्रतिशत से नीचे आ गई है। बारह जिलों में तो 5% से भी कम है। ऐसे में शिक्षा विभाग इन जिलों में पढ़ाई ऑफलाइन शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

Advertisement

राजस्थान के अलावा कई राज्यों में पहली से बारहवीं तक के स्कूल ओपन हो गए हैं। इन स्कूल में पढ़ाई पूरी तरह शुरू होने के बाद भी बच्चों में कोविड केस बहुत ज्यादा देखने को नहीं मिल रहे हैं। इसी को आधार बनाकर राजस्थान भी कदम बढ़ाना चाहता है। उत्तरप्रदेश में भी पहली से बारहवीं तक के स्कूल ओपन हो गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र, पुदुचेरी, तमिलनाडु, झारखंड, पंजाब, बिहार में भी स्कूल पूरी तरह खुल गए हैं। शिक्षा विभाग ने इन राज्यों का जिक्र करते हुए स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार करना शुरू किया है।

Advertisement

होम व हेल्थ डिपार्टमेंट तय करेंगे

दरअसल, स्कूल फिर सेस खोलने के लिए बनने वाली गाइडलाइन में हेल्थ व होम डिपार्टमेंट की सिफारिश ज्यादा महत्व रखती है। ऐसे में इन दोनों विभागों को हालात से रूबरू करवाने के लिए शिक्षा विभाग अन्य राज्यों का हवाला देकर स्कूल खोलने की मांग रख रहा है।

Advertisement

इन जिलों में पांच से कम पॉजिटिव रेट

प्रदेशभर में कोरोना रोगियों की संख्या कम हो रही है। अधिकांश में 10% से कम है। बारह जिलों में तो शुक्रवार को संक्रमण दर 5% से कम रही। जिसमें बाड़मेर, कोटा, बारां, बूंदी, पाली, करौली, भीलवाड़ा, अलवर, सवाई माधोपुर, दौसा, धौलपुर, जालौर शामिल हैं।

Advertisement

स्कूल बंद, एग्जाम फार्म भरने शुरू

राज्य में पांचवीं तक के स्कूल तो बंद है, लेकिन पांचवीं बोर्ड के ऑनलाइन फार्म भरने का सिलसिला 10 फरवरी से शुरू हो गया। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही स्कूल खोलकर बच्चों को आने की अनुमति दी जाएगी। दरअसल, फार्म भरवाकर शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि जल्दी ही परीक्षा भी होगी। ऐसे में बच्चों को स्कूल तो आना ही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नीतीश से नाराज हुई तेजस्वी की RJD, JDU नेता को EBC आयोग का अध्यक्ष बनाने पर सरकार में तकरार

Report Times

एसपी ने किया चिड़ावा पुलिस थाने का वार्षिक निरीक्षण, शहर में चोरियों को रोकने के लिए दिए गश्त बढाने के निर्देश

Report Times

तिजारा को जिला बनाने पर अड़े गहलोत के विधायक, विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे

Report Times

Leave a Comment