Report Times
Otherउत्तर प्रदेशकरियरखेलटॉप न्यूज़दिल्लीदेशविदेश

भारत को मिली ओलंपिक समिति सेशन की मेजबानी, PM मोदी ने जताई ख़ुशी

हिंदुस्तान अगले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सत्र की मेजबानी करने जा रहा है. जी हाँ और यह एक ऐतिहासिक मौका होने वाला है. आप सभी को बता दें कि हिंदुस्तान ने वर्ष 1983 में नयी दिल्ली में इनकमोजित सत्र के बाद से आईओसी सीजन की मेजबानी नहीं की है. वहीं अब पीएम मोदी ने हिंदुस्तान को वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) सत्र के लिए मेजबान चुने जाने पर खुशी जताई है. आप देख सकते हैं प्रधानमंत्री कामालय ने एक ट्विटर हैंडल से लिखा है है जिसमे लिखा है, ‘यह जानकर खुशी हो रही है कि हिंदुस्तान को 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र की मेजबानी के लिए चुना गया है. मुझे विश्वास है कि यह एक यादगार आईओसी सत्र होगा और इससे खेलों की दुनिया के लिए सकारात्मक रिज़ल्ट सामने आएंगे.

Advertisement

वहीं दूसरी तरफ समाचारें हैं कि सत्र में आईओसी के मेम्बर ओलंपिक चार्टर और ओलंपिक की मेजबान के लिए शहरों के चुनाव जैसे जरूरी विषयों पर चर्चा करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि वर्ष 2030 शीतकालीन ओलंपिक के लिए मेजबान राष्ट्र का चुनाव और 2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए खेल शेड्यूल तय करना इस सत्र के एजेंडे में शामिल हो सकता है. वहीं दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की यह मीटिंग मई- जून 2023 में मुंबई के ‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर’ में होगी.

Advertisement

समाचारों के अनुसार इस वार्षिक मीटिंग की मेजबानी को लेकर हुए मतदान में हिंदुस्तान को वैद्य 76 मतों में से 75 वोट मिले. वजनी बहुमत से मेजबानी का अधिकार जीतने के बाद आईओसी की मेम्बर और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने इसे हिंदुस्तान के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया. इस दौरान नीता अंबानी ने कहा, ‘ओलंपिक मूवमेंट 40 वर्ष के इन्तजार के बाद हिंदुस्तान वापस आ रहा है! मैं 2023 में मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी करने का सम्मान हिंदुस्तान को सौंपने के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की आभारी हूं. यह हिंदुस्तानीय खेलों के लिए एक नए युग की आरंभ करेगा.

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि हिंदुस्तानीय प्रतिनिधिमंडल में नीता अंबानी, हिंदुस्तानीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष डॉ नरिंरेट बत्रा, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और निशानेबाजी में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा शामिल थे. वहीं बीजिंग में चल रही आईओसी की वार्षिक सत्र में हिंदुस्तानीय प्रतिनिधिमंडल ने वर्चुअली तरीके से आगामी मीटिंग की मेजबानी के लिए हिंदुस्तान का पक्ष रखा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

असम में आयी अभूतपूर्व बाढ़ से कई इलाके, गांव जलमग्न हो गए हैं और फसलें तथा इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

Report Times

हनीट्रैप में फंसाकर धर्मांतरण कराता था पादरी, पत्नी के साथ मिलकर 100 लोगों को बनाया ईसाई

Report Times

सरला पाठशाला की टीचर दीदी को मिला वूमेंस अचिवमेंट्स अवार्ड : युवा रक्त वाहिनी राजस्थान और सर्व समाज सेवा समिति ने किया सम्मानित

Report Times

Leave a Comment