Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

अगर बार-बार फोन चार्ज करने की पड़ती है आवश्यकता, तो अपनाएं यह उपाय

आजकल मनुष्य के जीवन का अपरिहार्य हिस्सा बन गया है स्मार्टफोन. स्मार्टफोन के बिना आज कोई जाहीरि अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है, पर कठिनाई तब होती है जब आपको स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में परेशानी आने लगे! यह परेशानी किसी भी प्रकार की हो सकती है.
यहां हम जिस परेशानी परेशानी की बात करेंगे वह आपके फोन के बैटरी की है. कई बार आप देखते होंगे कि आपका स्मार्टफोन जल्दी से डिस्चार्ज हो जाता है और इस कारण आपको बार-बार फोन चार्ज करने की आवश्यकता पड़ जाती है. तो आइए जानते हैं इसके क्या कारण हैं और इससे किस प्रकार बचा जा सकता है.
हालांकि देखा जाए तो आजकल कई फोन कंपनियों में अधिक पावर की बैटरी आ रही है, किंतु बावजूद इसके बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या बहुत आम है. ऐसे में जानना आवश्यक हो जाता है, कि आखिर ऐसी क्या बात है जो आपकी बैटरी को जल्दी से खत्म कर दे रही है.
इसके लिए आप एंड्रॉयड फोन में सेटिंग पर जाइए और फिर बैटरी ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. आपको बैटरी की हेल्थ दिखने लगेगी. मसलन यदि कोई ऐप आपकी बैटरी को ज्यादा कंज्यूम कर रहा है तो आपको वहां पर वार्निंग दिख जाएगा.
इसी प्रकार आपको बैटरी सेवर मोड भी यहीं नजर आ जाएगा. इसे आप ऑन कर सकते हैं. बता दें कि जब आपके फोन की बैटरी 15 प्रतिशत बची रहती है तब यह डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन हो जाता है, लेकिन इसके पहले भी आप इस पर टैप करके इसे शुरू कर सकते हैं. इससे आपकी बैटरी कम खर्च होगी.
आपके फोन के बैकग्राउंड में तमाम एप्लीकेशन ऑन रहते हैं. ऐसे में संभवतः आपको पता नहीं हो, लेकिन आपका फोन बंद होने के बावजूद भी बैकग्राउंड में तमाम एप्लीकेशन ऑन रहते हैं. इसके लिए बहुत यदि आप स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करते हैं तो आपको होम बटन के पास इसके लिए बटन नजर आएगा यहां से आप फोर्सफुली एप्लीकेशन को बंद कर सकते हैं.

बैटरी सेव करने के लिए बैकग्राउंड में एप्लीकेशंस को रोकना एक बहुत प्रभावी विकल्प बताया जाता है.
इसी प्रकार आपको स्क्रीन की रेजोल्यूशन भी कम करने की प्रयास करनी चाहिए. हालांकि सभी फोन में यह अवेलेबल नहीं रहता है. सामान्य रूप से तमाम फोन पहले से ही फुल एचडी प्लस होते हैं, किंतु इसमें आप सेटिंग पर जाकर डिस्प्ले में स्क्रीन रेगुलेशन पर कम करने की प्रयास कर सकते हैं. हालांकि यह सभी फोन में आपको नहीं मिलेगा.
नोटिफिकेशन कम कीजिए! जी हां बार-बार जो नोटिफिकेशन आपके फोन में आती है,निश्चित रूप से वह आपकी बैटरी को स्वाहा करती है, और ऐसे में नोटिफिकेशन कम करके आप बैटरी की खपत को कम कर सकते हैं.
इसके अलावा भी आप सिस्टम अपडेट करके बैटरी कम खर्च कर सकते हैं. इसके बाद आपका फोन बैटरी कम खाएगा.
Advertisement

Related posts

चिड़ावा: आज होगा गणगौर महोत्सव विधिवत समापन, ईशर-गणगौर पूजन के बाद किया जाएगा विसर्जन

Report Times

India Maldives Row : बायकॉट से अबतक बाहर नहीं निकल सका मालदीव, भारत के लोगों को लुभाने का बनाया खास प्लान

Report Times

कोटा में एक और लड़की ने किया सुसाइड, पापा से कहा था- हॉस्टल में खाना अच्छा नहीं मिलता

Report Times

Leave a Comment