Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीति

सेमीकंडक्टर्स के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

पीएम मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘विश्व के लिए मेक इन इंडिया’ पर बजट के बाद इनकमोजित वेबिनार को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान आज 21वीं सदी के हिंदुस्तान की आवश्यकता है और ये हमें दुनिया में अपना सामर्थ्य दिखाने का मौका भी देता है.

Advertisement

अभियान को इसलिए बताया जरूरी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब इतने बड़े संकट हमारे सामने होते हैं और हालातयां बदतली हैं, तो फिर ऐसे समय में मेक इन इंडिया की आवश्यकता पहले से कहीं ज़्यादा होती है. उन्होंने कहा कि हमें देखना होगा, हिंदुस्तान जैसा विशाल राष्ट्र केवल एक मार्केट बनकर रह जाए, ऐसे में हिंदुस्तान न तो कभी प्रगति कर पाएगा और न ही हमारी युवा पीढ़ी को मौका दे पाएगा. वैश्विक महामारी के दौर में हम देख रहे हैं कि विश्व में सप्लाई चेन किस तरह तहस-नहस हुई है. ऐसे में हमें इस दिशा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.

Advertisement

सेमीकंडक्टर उत्पादन में आत्मनिर्भरता
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमें सेमीकंडक्टर्स के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनना होगा. ‘मेक इन इंडिया’ पहल न सिर्फ समय की आवश्यकता है, बल्कि यह दुनिया को अपनी विनिर्माण संदेह्ति दिखाने का मौका भी है. इस पहल के महत्व पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि हमारा उद्राष्ट्र्य हिंदुस्तान को न सिर्फ अपने लिए, बल्कि दुनिया के लिए आत्मनिर्भरता पर आधारित मार्केट बनाना है. यह एक ऐसा कोशिश होगा जो जनशक्ति को बढ़ावा देगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अंजू का प्यार चढ़ा परवान, पर राह नहीं आसान… हामिद निहाल अंसारी का हश्र याद है न आपको?

Report Times

हमास से जंग के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री ने PM मोदी को किया फोन, जानें क्या हुई बात

Report Times

चिड़ावा में विश्व कल्याण की कामना को लेकर दी आहुतियां

Report Times

Leave a Comment