Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमौैसमराजस्थान

राजस्थान में 10 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी-बारिश और ओले गिरने का अलर्ट

राजस्थान में नया वेदर सिस्टम एक्टिव है। इसका असर आज जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग में दिख सकता है। मौसम केंद्र ने यहां के 10 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी-बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। अलवर, सीकर, चूरू, दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, झुंझुनूं, अजमेर और भरतपुर में मौसम का असर दिखेगा। इससे पहले मंगलवार को कोटा, अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में बारिश और आंधी के साथ ओले गिरे थे। प्रतापगढ़ जिले में सबसे ज्यादा 56MM यानी 2 इंच बरसात रिकॉर्ड की गई।

Advertisement

मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी क्षेत्र और दक्षिणी अरब सागर से विंड राजस्थान में आकर टकरा रही है, इसके कारण ये सिस्टम विकसित हुआ है। इसी कारण पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश-ओलावृष्टि हुई। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम का असर बुधवार को भी अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में देखने को मिलेगा। सबसे ज्यादा असर शेखावटी बेल्ट चूरू, सीकर, झुंझुनूं, अलवर क्षेत्र में रह सकता है।

Advertisement
कोटा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी मंगलवार को जमकर ओले गिरे।

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के कारण इन एरिया में 30 से 50 किलोमीटर की स्पीड के साथ तेज आंधी चलने की भी आशंका है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को इस सिस्टम का असर कम होगा। केवल कोटा, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं बादल छाने या हल्की बरसात होने की संभावना है। 11 मार्च से पूरे राजस्थान में मौसम साफ होने लगेगा। फिर 4 दिन तक मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन काल में कम से कम लगाएं 5 पौधे : लोगों ने मिलकर लगाए 2850 पौधे, डालमिया सेवा संस्थान की मुहिम का हिस्सा बने लोग

Report Times

गहलोत के सलाहकार अरविंद मायाराम के आवास पर CBI की रेड, नोट छापने के टेंडर से जुड़ा मामला

Report Times

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की शाखा का पथ संचलन

Report Times

Leave a Comment