Report Times
Otherखाटूश्यामजीज्यश्रीश्यामटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजस्थानसूरजगढ़

श्याम बाबा के मंदिर के शिखर पर चढ़ता है केवल सूरजगढ़ का निशान

चिड़ावा। संजय दाधीच

Advertisement

 खाटूश्यामजी  में लाखों श्रद्धालु बाबा श्याम को धोक लगाने के लिए आते हैं और सभी श्रद्धालु हाथ में निशान लेकर बाबा के दरबार में पहुंचते हैं. वैसे तो बाबा श्याम के दरबार में लाखों निशान पहुंचते हैं लेकिन बाबा के मंदिर के शिखर पर केवल सूरजगढ़ का निशान ही चढ़ता है. . शिखर पर चढ़ता है सूरजगढ़ का ध्वज। आखिर क्या है इसकी विशेषता जानने के लिए पढ़िए यह खबर ………

Advertisement

Advertisement

                                                                                                                                                                                                                इस निशान के अलावा जितने भी भक्त निशान लेकर आते हैं उनके निशान नीचे ही रोक लिए जाते हैं. मंदिर के शिखर तक नहीं पहुंचने दिए जाते हैं. 374 साल से सूरजगढ़ के यह लोग निशान पदयात्रा लेकर खाटू पहुंच रहे हैं और इनका निशान हर बार मंदिर के शिखर पर जा रहा है. केवल इन्हीं का निशान यहां पर पहुंचता है. इसके पीछे भी एक कहानी बताई जाती है.

Advertisement

इसलिए चढ़ता है सिर्फ सूरजगढ़ का निशान

Advertisement

Advertisement

सूरजगढ़ के जिन परिवारों के लोग यह निशान लेकर आते हैं उनके पूर्वज पहले खंडेला इलाके में साठावास गांव में रहते थे. वहीं से यह निशान की परंपरा शुरू हुई और उसके बाद वे लोग सूरजगढ़ जाकर बस गए. माना जाता है कि सैकड़ों साल पहले खाटूश्यामजी में जो भी निशान आते थे वह सभी मंदिर के शिखर पर जाते थे. हालांकि उस वक्त बहुत कम निशान आते थे और मुश्किल से 20 से 30 निशान पहुंचते थे.

Advertisement
बाबा श्याम को क्यों प्रिय है सूरजगढ़ का ध्वज

एक बार मंदिर के शिखर पर पहले निशान ले जाने को लेकर आपस में विवाद हो गया. कहा जाता है कि उस वक्त के पुजारी ने मंदिर को ताला लगा दिया और कहा कि जिसके निशान की मोर छड़ी से मंदिर का ताला खुल जाएगा वही निशान शिखर पर जाएगा. इसके बाद सूरजगढ़ से आने वाले निशान के भक्तों ने अपने सेवक को भेजा और ताले पर मोर छड़ी लगाने के लिए कहा. मोर छड़ी जैसे ही ताले पर लगी तो ताला अपने आप खुल गया. उसके बाद से हर वर्ष केवल सूरजगढ़ के निशान ही बाबा श्याम के शिखर पर जाता है.

Advertisement

सूरजगढ़ के निशान से जुड़ी है पुरानी कथा

Advertisement

140 किलोमीटर पदयात्रा से आता है निशान

Advertisement

खाटूश्यामजी से सूरजगढ़ की दूरी करीब डेढ़ सौ किलोमीटर है. हर बार 4 दिन की पदयात्रा के बाद यह निशान यात्रा खाटू पहुंचती है. इस दौरान निशान के साथ साथ सिर पर जलती हुई सिगड़ी लिए महिलाएं भी आती हैं. यह लोग दशमी के दिन खाटू पहुंच जाते हैं और उसके बाद दशमी को एकादशी की रात को भजन कीर्तन के कार्यक्रम होते हैं और दिन में भी भजन कीर्तन चलते हैं. द्वादशी की सुबह 11:15 इन का निशान मंदिर के शिखर पर चढ़ाया जाता है. यह निशान चढ़ने के बाद खाटू के वार्षिक मेले का समापन मान लिया जाता है.

Advertisement

1 साल तक लगा रहता है निशान

Advertisement

सूरजगढ़ का निशान बाबा श्याम मंदिर के शिखर पर पूरे साल लगा रहता है. अगर निशान खंडित हो जाए तो उसे उतार दिया जाता है. अन्यथा अगले साल तक निशान चढ़ता है. तभी पुराने निशान को उतारा जाता

Advertisement
Advertisement

Related posts

तहसीलदार को घूस देने के लिए नहीं थे 2 लाख रुपए, बेबस किसान ने गिरवी रख दिए बच्चे

Report Times

हनुमान जन्म महोत्सव का समापन: चिड़ावा में हनुमत ज्योति मंगल पाठ का वाचन, महाआरती में उमड़े श्रद्धालु

Report Times

जीत के बाद AIMIM समर्थकों की हुड़दंगई, हिंदुओं के घर में फेंकी बोतलें; लड़कियों से की छेड़खानी

Report Times

Leave a Comment