Report Times
Otherकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

सबसे कम उम्र के विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने की थी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम आयु के विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने अपने टेस्ट करियर की आरंभ 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नाटिंघम में की थी. उस समय उनकी इनकमु 17 वर्ष 152 दिन थी. 9 मार्च 1985 को हैरेटाबाद में जन्मे पार्थिव आज अपना 37वां जन्मदिन सेलिब्दर कर रहे है. बाएं हाथ के बल्लेबाज पार्थिव पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें बिना कोई प्रथम श्रेणी मैच खेले ही टेस्ट टीम में खेलने का मौका भी हाथ इनकमा था . नाटिंघम में मैच के बीच विकेट कीपर अजय रात्रा के जख्मी होने पर पार्थिव को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया था. उनसे पहले पाकिस्तानिस्तान के हनीफ मोहम्मद (17 वर्ष 300 दिन) को सबसे कम आयु में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का सम्मान भी दिया गया था.

Advertisement

 

Advertisement

20 टेस्ट मैचों में पार्थिव पटेल ने 29.69 के औसत से 683 रन अपने नाम किए है, इसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं. टेस्ट मैचों में जिनका सर्वाधिक स्कोर 69 रन है जबकि इन्होंने 8 खिलाडियों को स्टंप किया है और 41 कैच लिए है. पार्थिव पटेल ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर को शुरू किया था. इसी दौरान 2003 के वर्ल्ड कप मुकाबले के लिए चयनित टीम में पार्थिव को भी चुना गया था. हालांकि इस टूर्नामेंट में उनको किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. राहुल द्रविड़ पूरे टूर्नामेंट में विकेट कीपिंग किए ताकि एक अलावा बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सके.

Advertisement

2003 से लगातार दो सालों तक उन्होंने 13 वनडे मैच खेले और 14.66 के औसत से रन बनाए. इस बीच उनका टॉप स्कोर 28 रन था. जिसके उपरांत उनको टीम से ड्राप किया था. फिर उन्होंने 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही दोबारा वापसी की. न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और 5वे वनडे में पार्थिव ने लगातार दो अर्द्धशतक ठोककर दमदार वापसी की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने 38 मैचों में 23.74 के औसत से 736 रन जड़े, इसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं. वनडे में इनका 95 रन टॉप स्कोर है. वहीं, विकेट के पीछे इन्होंने 20 कैच लपके जबकि 8 खिलाड़ियों को स्टम्प किया.

Advertisement

ग्लैमर और रोमांच से भरपूर भारतीय प्रीमियर लीग में लगातार तीन सीजन तक पार्थिव CSK की ओर से खेले. उसके उपरांत उन्होंने क्रमश: कोच्चि टस्कर्स और डेक्कन चार्जर्स का अगुवाई किया. IPL सीजन 6 में पार्थिव सनराइजर्स हैदाराबद की ओर से खेलते हुए दिखाई दिए थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

खेतड़ी : सीएम ने पास किए 40 करोड़, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Report Times

राजस्थान के 14 जिलों में गुलाबी सर्दी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Report Times

विवेक बिंद्रा पर पत्नी ने दर्ज कराया घरेलू हिंसा का मामला; यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी से भी चल रहा विवाद

Report Times

Leave a Comment