Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेश

भारत के गलती से पाकिस्तान में मिसाइल दागने पर क्या-क्या बोला चीन?

बीजिंग: चाइना ने हिंदुस्तान के गलती से पाकिस्तानिस्तानी क्षेत्र में मिसाइल दागने () पर पहली बार प्रतिक्रिया दी है. चाइना ने कहा कि हिंदुस्तान और पाकिस्तानिस्तान ) को इस मामले में जल्द से जल्द वार्ता करनी चाहिए. चाइना ने यह भी कहा कि दोनों राष्ट्रों को गलती से फायर हुई मिसाइल मामले की गहन जाँच करनी चाहिए. हिंदुस्तान ने खेद जताते हुए कहा था कि एक मिसाइल मेंटीनेंस के दौरान (News about missile, India and Pakistan) तकनीकी गड़बड़ी से पाकिस्तानिस्तानी वायु सीमा में घुस गई थी. हिंदुस्तान ने इस मामले की उच्चस्तरीय न्यायालय ऑफ इंक्वायरी के आदेश भी दे दिए हैं. वहीं पाकिस्तानिस्तान ने इस मामले की संयुक्त जाँच करने की मांग की है.

Advertisement

चाइना ने हिंदुस्तानपाकिस्तानिस्तान की उत्तरदायीियों का जिक्र किया

Advertisement

चाइना के विराष्ट्र मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि पाकिस्तानिस्तान और हिंदुस्तान दोनों दक्षिण एशिया में प्रमुख राष्ट्र हैं और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखने की उत्तरदायीी साझा करते हैं. हिंदुस्तानीय मिसाइल के हादसावश चलने को लेकर एक पाकिस्तानिस्तानी पत्रकार द्वारा पर चाइना की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि हमने प्रासंगिक जानकारी पर गौर किया है.

Advertisement

गहन जाँच करने और सूचना साझा करने की अपील की

Advertisement

झाओ ने कहा कि हम संबंधित राष्ट्रों से जल्द से जल्द वार्ता और संवाद करने और इस घटना की गहन जाँच शुरू करने, सूचना साझा करने को मजबूत करने और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसे सुनिश्चित करने और गलत अनुमान को रोकने के लिए एक अधिसूचना तंत्र स्थापित करने का आह्वान करते हैं. शुक्रवार को, हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने कहा कि दो दिन पहले गलती से एक मिसाइल चल गई थी, जो पाकिस्तानिस्तान में गिरी और यह खेदजनक घटना नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुई थी.

Advertisement

हिंदुस्तान ने न्यायालय ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया

Advertisement

हिंदुस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गवर्नमेंट ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और इसमें एक न्यायालय ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है. उससे एक दिन पहले पाकिस्तानिस्तान ने कहा था कि हिंदुस्तान से छोड़ी गई एक हाई-स्पीड प्रोजेक्टाइल उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई और पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले में मियां चन्नू के पास गिरी.

Advertisement

हिंदुस्तान ने जताया था खेद

Advertisement

हिंदुस्तान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तानिस्तान के एक इलाके में गिरी. यह घटना अत्यंत खेदजनक है, राहत की बात है कि कोई जनहानि नहीं हुई. बयान में कहा गया, ‘‘तकनीकी गड़बड़ी के कारण नौ मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान हादसावश एक मिसाइल चल गई. हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने हादसावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और हाई लेवल न्यायालय ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं.

Advertisement

पाकिस्तानिस्तान ने जताई थी हिंदुस्तान के खेद पर आपत्ति

Advertisement

पाकिस्तानिस्तान ने शनिवार को कहा कि वह पाकिस्तानिस्तान के पंजाब प्रांत में गिरी मिसाइल के हादसावश चलने पर हिंदुस्तान के आसानीकृत साफीकरण से संतुष्ट नहीं है. पाकिस्तानिस्तान ने इस घटना से संबंधित तथ्यों का सही तरीके से पता लगाने के लिए संयुक्त जाँच की मांग की थी. पाकिस्तानिस्तानी विराष्ट्र कामालय ने कहा था कि यह घटना परमाणु वातावरण में हादसावश या अनधिकृत मिसाइल प्रक्षेपण के विरूद्ध सुरक्षा प्रोटोकॉल और तकनीकी सुरक्षा तरीकाों के विषय में कई बुनियादी प्रश्न उठाती है.

Advertisement

संयुक्त जाँच की मांग कर रहा पाकिस्तानिस्तान

Advertisement

पाकिस्तानिस्तान ने कहा था कि इस तरह के गंभीर मामले को हिंदुस्तानीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत आसानीकृत साफीकरण से हल नहीं किया जा सकता है. उसने कहा कि कुछ प्रश्नों का उत्तर दिया जाना चाहिए. विराष्ट्र कामालय ने कहा था कि पाकिस्तानिस्तानी क्षेत्र में मिसाइल गिरने के बाद से आंतरिक न्यायालय आफ इन्क्वायरी कराने का हिंदुस्तानीय फैसला पर्याप्त नहीं है. पाकिस्तानिस्तान घटना से जुड़े तथ्यों का सही से पता लगाने के लिए संयुक्त जाँच की मांग करता है.

Advertisement

मिसाइल के बारे में जानकारी मांग रहा है पाकिस्तान

Advertisement

उसने कहा था कि हिंदुस्तान को आकस्मिक मिसाइल प्रक्षेपण और इस घटना की विशेष हालातयों को रोकने के लिए तरीकाों और प्रक्रियाओं की व्याख्या करनी चाहिए.’’ उसने कहा कि हिंदुस्तान को पाकिस्तानिस्तानी क्षेत्र में गिरी मिसाइल के प्रकार और विआदेशों को साफ तौर पर बताना चाहिए. पाकिस्तानिस्तान के विराष्ट्र कामालय ने कहा था कि पाकिस्तानिस्तान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से परमाणु वातावरण में गंभीर प्रकृति की इस घटना को गंभीरता से लेने और क्षेत्र में रणनीतिक स्थिरता को बढ़ावा देने में अपनी उचित भूमिका निभाने का आह्वान करता है. हालांकि हिंदुस्तान के रक्षा मंत्रालय के बयान में मिसाइल का नाम नहीं बताया गया, लेकिन पाकिस्तानिस्तानी सेना द्वारा दिए गए विवरण से इशारा मिलता है कि यह ब्रह्मोस मिसाइल हो सकती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर बाइक चोर को पकड़ा

Report Times

लोहिया स्कूल का 10वीं का रिजल्ट भी रहा शानदार

Report Times

WhatsApp ने क्या आपको भी भेजा पेमेंट वाला स्टेटस, जानिए क्या है व्हाट्सएप पे WhatsApp ने क्या आपको भी भेजा पेमेंट वाला स्टेटस, जानिए क्या है व्हाट्सएप पे

Report Times

Leave a Comment