Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

छत्तीसगढ़ विधानसभा में किसान की मौत पर भाजपा ने किया हंगामा

रायपुर| छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को मुख्य विपक्षी दल बीजेपी (भाजपा) के मेम्बरों ने नयी राजधानी के लिए भूमि अधिग्रहण से असरित लोगों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई एक किसान की मृत्यु को लेकर जमकर हंगामा मचाया.

Advertisement

विधानसभा में सोमवार को भाजपा के मेम्बरों ने नयी राजधानी में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई किसान की मृत्यु का मामला उठाया और कार्य रोककर चर्चा कराए जाने की मांग की. जब अध्यक्ष ने विपक्ष की मांग को अस्वीकार कर दिया तब विपक्षी मेम्बरों ने हंगामा कर दिया, जिससे सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई.

Advertisement

सदन में भाजपा विधायक शिवरतन लज्जाा और बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि नवा रायपुर अटल नगर के 27 गांवों के किसान पिछले 70 दिनों से अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन प्रदेश गवर्नमेंट के पास उनसे मिलने और उन्हें सुनने का समय नहीं है. भाजपा विधायकों ने कहा कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने किसानों (नवा रायपुर परियोजना से असरित) से उनकी मांगों को पूरा करने का वादा किया था, लेकिन अब वह उनकी दुर्दशा पर ध्यान नहीं दे रही है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि एक किसान सियाराम पटेल (68) की 11 मार्च को विरोध प्रदर्शन के दौरान मृत्यु हो गई थी, लेकिन प्रदेश गवर्नमेंट ने उसके परिजनों को मुआवजे के रूप में सिर्फ चार लाख रुपए ​ही दिये हैं.

Advertisement

भाजपा मेम्बरों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यूपी के किसानों को मुआवजे के तौर पर 50-50 लाख रुपए दिये थे जबकि छत्तीसगढ़ के किसान को केवल चार लाख रुपए ही क्यों.

Advertisement

भाजपा पिछले साल यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा की घटना में मारे गए चार किसानों के परिवारों को 50-50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की बघेल की घोषणा का जिक्र कर रही थी. विपक्षी मेम्बरों ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस पार्टी कीकिसान विरोधी नीतियों के परिणामस्वरूप कई किसानों ने आत्महत्या की है.

Advertisement

उन्होंने इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की. इस बीच प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री शिव कुमार डहरिया ने कहा कि आंदोलनरत किसानों की आठ मांगों में से छह पूरी कर ली गई है.

Advertisement

बाद में जब विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्षी मेम्बरों की मांग को खारिज कर दिया तब विपक्ष के मेम्बर नारेबाजी करने लगे. सदन में हंगामे को देखते हुए तब अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राहुल की यात्रा से निकला लोगों से जुड़ने का फॉर्मूला, राजस्थान में घर-घर तक पहुंचेंगे कांग्रेसी

Report Times

पेपर लीक और परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने में केंद्र सरकार V/S राजस्थान सरकार, जानें ज़्यादा ‘सख्त’ कौन है?

Report Times

किआ इंडिया की बिक्री में सुधार

Report Times

Leave a Comment