Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशरूस

बरसों से चुप बैठा जर्मनी अचानक F-35 लड़ाकू विमान क्यों खरीद रहा, रूस से टेंशन का असर तो नहीं?

बर्लिन: जर्मनी ने आकस्मित अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मॉर्टिन से () खरीदने का ऐलान किया है. जर्मन गवर्नमेंट के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि अपने पुराने टॉरनेडो विमान को बदलने के लिए इस डील को मंजूरी दी गई है. जर्मनी ने 35 की संख्या में एफ-35 (F-35) लड़ाकू विमानों की इस डील को काफी गुप्त तरीके से अंजाम दिया है. एफ-35 () को दुनिया का सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान कहा जाता है. यह पांचवी पीढ़ी का स्टील्थ लड़ाकू विमान है. लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) का दावा है कि वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग करने में माहिर इल लड़ाकू विमान को रडार से पकड़ा नहीं जा सकता है.

Advertisement

टॉरनेडो विमान की स्थान एफ-35 का करेगा इस्तेमाल

Advertisement

फरवरी में ऐसी समाचार आई थी कि जर्मनी एफ-35 लड़ाकू विमानों में दिलचस्पी दिखा रहा है. वर्तमान में टॉरनेडो एकमात्र ऐसा लड़ाकू विमान है, जो संघर्ष की स्थिति में जर्मनी में रखे अमेरिकी परमाणु बम लेकर जा सकता है. जर्मन वायु सेना 1980 के दशक से टॉरनेडो विमानों को उड़ा रही है. अब तकनीक पुरानी पड़ने के कारण 2015 से इसे क्रमबद्ध तरीके से हटाने का प्लान बनाया गया है. जर्मनी के लिए लॉकहीड मॉर्टिन का एफ-35 खरीदना बोइंग के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है. पूर्व जर्मन रक्षा मंत्री एनेग्दर क्रैम्प-कैरेनबाउर ने टॉरनेडो की स्थान पर बोइंग के एफ-18 लड़ाकू विमान खरीदने का समर्थन किया था.

Advertisement

फ्रांस की टेंशन बढ़ा सकती है जर्मन एफ-35 की डील

Advertisement

जर्मनी के इस फैसले से फ्रांस भी परेशान हो सकता है. फ्रांस ने जर्मनी के एफ-18 या एफ-35 की खरीद को संयुक्त योजना के विरूद्ध माना है. दरअसल, जर्मनी और फ्रांस ने साथ मिलकर पांचवी पीढ़ी के स्वदेशी लड़ाकू विमान की परियोजना पर कार्य करने की हामी भरी थी. दोनों राष्ट्र 2040 तक पहले लड़ाकू विमान के प्रोटोटाइप को उड़ाने की प्लानिंग भी कर रहे थे. चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने दो हफ्ते पहले ही फ्रांस के साथ संयुक्त रूप से विमान बनाने का जिक्र किया था.

Advertisement

रक्षा बजट बढ़ाने का ऐलान कर चुका है जर्मनी

Advertisement

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने फरवरी के आखिर में अपने सशस्त्र बल विशेष कोष में 100 अरब यूरो निवेश करने का ऐलान किया था. इसी के साथ जर्मनी का रक्षा बजट बढ़कर कुल जीडीपी का 2 फीसदी हो जाएगा. 2021 में जर्मनी का पूरा रक्षा बजट 47 अरब यूरो ही था. नाटो के आंकड़ों के मुताबिक, जर्मनी 2021 में अपने सकल घरेलू उत्पाद का 1.53 फीसदी ही रक्षा पर खर्च कर रहा था. जर्मनी के इतने कम रक्षा बजट की अमेरिका कई बार आलोचना कर चुका है.

Advertisement

रूस के साथ बढ़ते तनाव का प्रभाव

Advertisement

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ही जर्मनी एक खामोशिप्रिय राष्ट्र बना रहा है. नाटो का मेम्बर होने के कारण जर्मनी ने पिछले 20 से 30 वर्ष में अपने रक्षा बजट को ज्यादा नहीं बढ़ाया था. इस राष्ट्र में अमेरिकी थल सेना और वायु सेना का अड्डा भी है. इसके बावजूद जर्मनी ने अपनी ऊर्जा जरुरतों को पूरा करने के लिए रूस के साथ समझौता किया था. नॉर्ड स्ट्रीम-1 गैस पाइपलाइन के जरिए रूस से जर्मनी को पिछले कई वर्ष से गैस का निर्यात किया जा रहा है.

Advertisement

जर्मनी ने रूस को दिया तगड़ा आर्थिक झटका

Advertisement

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद जर्मनी ने रूस की नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन-2 के अप्रूवल प्रॉसेस को रोक दिया है. 11 बिलियन $ की यह गैस पाइपलाइन बाल्टिक सागर से होते हुए रूस के साइबेरिया से जर्मनी तक जाएगी. यह पाइपलाइन रूस और जर्मनी के बीच पहले से चल रहे नॉर्ड स्ट्रीम-1 की क्षमता को लगभग दोगुना कर देगी. रूस इस पाइपलाइन के जरिए यूरोप के दूसरे राष्ट्रों तक अपनी गैस को पहुंचाने का स्वप्न देख रहा था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सांसद राघव चड्ढा राज्यसभा में होंगे AAP के नेता, पार्टी ने सभापति को लिखा पत्र

Report Times

पालिकाध्यक्ष ने काटा केक

Report Times

5 साल तक दाल-मक्का-कपास पर MSP, केंद्र के नए MSP प्रस्ताव को समझने के लिए किसानो ने लिया दो दिन का वक्त

Report Times

Leave a Comment