Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

WhatsApp ने क्या आपको भी भेजा पेमेंट वाला स्टेटस, जानिए क्या है व्हाट्सएप पे WhatsApp ने क्या आपको भी भेजा पेमेंट वाला स्टेटस, जानिए क्या है व्हाट्सएप पे

  • व्हाट्सएप पे उपयोगकर्ताओं को केवल अपने संपर्कों को पैसे भेजने की सुविधा देता है
  • व्हाट्सएप पे को भारत में फरवरी 2018 में ट्रायल रन के तहत लॉन्च किया गया
  • व्हाट्सएप पे गूगल पे या पेटीएम की तरह ही भीम यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा पेश करता है

आज सुबह देश के करोड़ों व्हाट्सएप यूजर्स को एक खास स्टेटस दिखाई दिया। ये स्टेटस WhatsApp की ओर से ही भेजा गया था। इसमें कंपनी ने नए पेमेंट विकल्प की जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि व्हाट्सएप पे का इस्तेमाल आप रोजमर्रा की खरीदारी से लेकर फंड ट्रांसफर के लिए कर सकते हैं। बता दें कि व्हाट्सएप पे गूगल पे या पेटीएम की तरह ही भीम यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा पेश करता है

Advertisement

क्या है व्हाट्सएप पे (What is Whatsapp Pay)

व्हाट्सएप पे एक इन-चैट भुगतान फीचर है जो यूजर्स को व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों को लेनदेन करने की अनुमति देती है। यह यूपीआई-आधारित भुगतान सेवा है जो आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने दोनों की सुविधा देती है। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था।

Advertisement

व्हाट्सएप पे कब पेश किया गया था?

व्हाट्सएप पे को भारत में फरवरी 2018 में ट्रायल रन के तहत लॉन्च किया गया था। आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी के तहत एक मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान शुरू किया गया था। 7 फरवरी, 2020 को मैसेजिंग ऐप को चरणबद्ध तरीके से अपनी डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने के लिए एनपीसीआई की मंजूरी मिली। पहले चरण में, व्हाट्सएप ने देश में 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को भुगतान सेवाएं प्रदान की थीं।

Advertisement

व्हाट्सएप पे कैसे इनेबल करें?

व्हाट्सएप पे का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को किसी संपर्क को पेमेंट रिक्वेस्ट भेजनी होगी। अनुरोध प्राप्त होने के बाद, दूसरे यूजर्स को भी व्हाट्सएप पर अपना यूपीआई खाता स्थापित करना होगा।

Advertisement

व्हाट्सएप पे का उपयोग कैसे करें?

व्हाट्स एप का पेमेंट विकल्प रुपये के निशान के रूप में मैसेज बोर्ड के साइड में दिया गया है। इसके अलावा यूजर शेयर फ़ाइल आइकन पर टैप करके और ‘पेमेंट’ का चयन करके चैट के माध्यम से सीधे पैसे भेज सकते हैं। ‘पेमेंट’ शॉर्टकट मेनू पर भी उपलब्ध है। यूजर उस अनुभाग में अपने ट्रांजेक्शन हिस्ट्री और खाते के विवरण की जांच कर सकते हैं। भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पद्धति पर काम करती है, जहां बिना बैंक खाता संख्या और प्राप्तकर्ताओं के आईएफएससी कोड प्रदान किए बिना फंड ट्रांसफर शुरू किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सूण पूजन करने वालों के लिए रक्षा बंधन 12 को ही उत्तम

Report Times

राजनाथ सिंह और अमित शाह को परिवारवाद से जोड़ना गलत: PM मोदी

Report Times

बगड़ : पुलिस ने जब्त किए 12.51 लाख रुपए

Report Times

Leave a Comment