Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

गर्मियों में चलती लू से है बचना तो फॉलो करे यह 5 आसान टिप्स

गर्मियों के आने से कई परेशानियां बढ़ने लगी हैं. गर्मी में लोगों की लाइफस्टाइल में काफी परिवर्तन देखने को मिलता है और डेली रूटीन से लेकर डाइट प्लॉन तक रोजमर्रा के सभी कामकाज गर्मी के मौसम (Summer) को ध्यान में रखकर ही किए जाते है. हालाँकि गर्मियों में लू (Heat stroke) से बचना सबसे अहम टास्क होता है और इसके लिए भी लोग भिन्न-भिन्न तरीके अपनाते हैं. अब आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो लू की समस्या से बचने के कार्य आएँगे.

Advertisement

 

Advertisement

सर और स्किन को करें कवर- गर्मी की कड़ी धूप में निकलने से पहले सर को कवर करना न भूलें. वरना आपको सिर रेट्द और चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है. जी हाँ और ऐसा होने पर आप सिर को ढ़कने के लिए छाता या फिर स्कॉर्फ की सहायता ले सकते हैं. वहीं इसके अलावा स्किन को भी टैनिंग से बचाने के लिए फुल स्लीव्स कपड़े पहनें.

Advertisement

प्याज – प्याज लू से बचने का रामबाण तरीका है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि लू से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले यदि आप प्याज घिसकर नाखूनों पर लगा लें तो इससे लू नहीं लगती है.

Advertisement

हेल्दी ड्रिक्स- गर्मियों में लू से बचने के लिए नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, आम पना, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का जूस जैसी हेल्दी ड्रिक्स तो अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. ऐसा होने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और लू लगने की संभावना काफी कम हो जाएगी.

Advertisement

डाइट – गर्मियों में खाली पेट बाहर जाने से बचना चाहिए. जी हाँ क्योंकि इससे लू लगने का खतरा रहता है. दही, टमाटर की चटनी और नारियल जैसी ठंडी वस्तुों को डाइट में जरूर शामिल करें.

Advertisement

बॉडी मास्क- शरीर को लू से बचाने के लिए नहाने से पहले जौ के आटे और प्याज का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगा सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पायलट के एक्शन वाली डिमांड पर खाचरियावास की दो टूक, बोले- ‘बयानबाजी से सिर्फ चर्चा होती है’

Report Times

ग्रीष्मकालीन फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

Report Times

Budget Session 2022: राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों के साथ पीएम मोदी का फोटो सेशन, उपराष्ट्रपति देंगे रात्रि भोज

Report Times

Leave a Comment