Report Times
Otherउत्तर प्रदेशकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजस्थान

जल्दी दस्तावेज बनाने के लिए फर्जीवाड़ा: एक जनाधार में जोड़े 32 नाम सांख्यिकी विभाग की रिपोर्ट पर ई-मित्र कियोस्क किया स्थाई रूप से बंद

reporttimes

Advertisement

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए एक ही जन आधार कार्ड में फर्जी तरीके से 32 जनों के नाम जोड़ने वाले ई-मित्र कियोस्क को स्थाई रूप से बंद कर ब्लैक लिस्ट कर दिया। जानकारी के अनुसार इस मामले का खुलासा तब हुआ जब सांख्यिकी विभाग ने एक मुस्लिम परिवार के जन आधार में हिन्दू परिवार के 10 से ज्यादा नाम देखे।

Advertisement

जिसकी रिपोर्ट आईटी विभाग को दी गई। जांच में सामने आया कि ई-मित्र कियोस्क संचालक ने जल्दी दस्तावेज बनवाने के लिए फर्जी तरीके से नाम जोड़े हैं। जानकारी के अनुसार इससे पहले भी इसी कियोस्क संचालक पर दो बार कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूलने के साथ पांच दिन के लिए स्थाई रूप से बंद करने की कार्रवाई की गई थी।

Advertisement

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के एसीपी (उपनिदेशक) घनश्याम गोयल ने बताया कि झुंझुनूं ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय से एक रिपोर्ट आई जिसमें एक ऐसे सात सदस्य मुस्लिम परिवार के जन आधार का उल्लेख किया गया था जिसमें 32 सदस्यों के नाम जुड़े हुए थे। रिपोर्ट के बाद संबंधित मामले की जांच आईटी की ब्लॉक प्रोग्रामर दीपा राणासरिया को सौंपी गई।

Advertisement

जांच रिपोर्ट में सामने आया कि मोहल्ला मुगलान स्थित शरीफ ई-मित्र कियोस्क के संचालक मोहम्मद शरीफ ने एक ही जन आधार कार्ड में गलत तरीके से 32 नाम जोड़ दिए। जिसमें दस से ज्यादा नाम हिन्दू परिवार के थे। जबकि परिवार में असल सदस्यों की संख्या केवल 7 ही है।

Advertisement

उन्होंने बताया की मामले की जांच में सामने आया कि ऐसे व्यक्ति जिनका जन आधार योजना में पहले से नाम नहीं जुड़ा हुआ है उन व्यक्तियों का मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कियोस्क धारक ने उनके नाम एक ही परिवार के जन आधार कार्ड में जोड़ दिए। जांच रिपोर्ट के आधार पर शुक्रवार को कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने कियोस्क धारक द्वारा फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार कर सेवा शर्तों का उल्लंघन पाए जाने पर कियोस्क को स्थाई रूप से बंद कर ब्लैक लिस्ट कर दिया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पहले चरण में दोपहर 3 बजे तक 48.48% मतदान दर्ज़ किया गया है

Report Times

28 अगस्त को होगी राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा, इन टिप्स से करें तैयारी, देखें एग्जाम सेंटर गाइडलाइंस

Report Times

परशुराम भवन में श्रीशक्ति मंगलपाठ का आयोजन: वाणीभूषण पं प्रभुशरण तिवाड़ी के सानिध्य में हुआ सामूहिक संगीतमय पाठ, दरबार के नयनाभिराम श्रृंगार ने मन मोहा

Report Times

Leave a Comment