Report Times
Other

सीकर का स्थापना दिवस आज:सीकर में पढ़ाई कर रहे प्रदेश के 32 जिलों के 40000+ स्टूडेंट्स, विदेशी मुद्रा आने में राजस्थान के टॉप-5 शहराें में

reporttimes

Advertisement

आज सीकर शहर का 335वां स्थापना दिवस है। इस दिन रामनवमी का शुभ संयाेग हाेता है। इस माैके पर भास्कर ने सीकर शहर की तरक्की का गणित एक्सपट्‌र्स से तैयार करवाया है। शिक्षा, कृषि, रियल एस्टेट और विदेशी मुद्रा का आना इसके चार प्रमुख कारण हैं।

Advertisement

गर्व करने वाला तथ्य ये है कि कोचिंग हब के रूप में मशहूर हाेने के बाद सीकर शहर अब स्कूलिंग एजुकेशन में भी अव्वल हाे चुका है। इसी कारण यहां पढ़ाई करना प्रदेश के सभी 33 जिलों के साथ ही हरियाणा, मध्यप्रदेश, दिल्ली तक के स्टूडेंट्स काे पसंद है। बेहतरीन माहौल और उच्च स्तरीय कैंपस इसके प्रमुख कारण हैं। इस वक्त सीकर शहर के निजी स्कूलों में बाहर के 40 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। विदेशी मुद्रा आने में सीकर प्रदेश के टॉप-5 शहराें में है तो जमीन की रेट इतनी बढ़ गई है कि तोदी नगर में एक प्लॉट 2.16 करोड़ रुपए से ज्यादा में बिका था।

Advertisement

स्कूल एजुकेशन

Advertisement

खेलों की बेहतर सुविधाओंं के साथ स्किल डवलपमेंट पर फाेकस

Advertisement

अब स्कूल एजुकेशन के लिए सीकर आने वाले स्टूडेंट्स का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। सीकर में 55 से अधिक सीबीएसई और राजस्थान बाेर्ड के स्कूल हैं। जनसंख्या घनत्व के आधार पर स्कूल-कॉलेजों की संख्या में सीकर जिला प्रदेश में पहले नंबर पर है।

Advertisement

जिले में 5253 सरकारी और निजी स्कूल हैं, जिनमें करीब 6 लाख स्टूडेंट्स हैं। नीट, जेईई, एनटीएसई, एसटीएसई की काेचिंग में भी सीकर आगे है। ओलंपियाड में प्रदेशभर में बेहतरीन रिजल्ट देने के साथ अव्वल है। बच्चाें काे स्पाेर्ट्स, पर्सनलिटी ग्रूमिंग, स्किल डवलपमेंट पर भी पूरा फाेकस किया जाता है। स्कूलों के कैंपस बड़े व ग्रीन हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्या है APEC समूह, जिसके शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिलेंगे शी जिनपिंंग

Report Times

गायत्री शक्तिपीठ का मौन जाप सम्पन्न

Report Times

मोहित बने ऑडिटर

Report Times

Leave a Comment