Report Times
Otherउत्तर प्रदेशचिड़ावाझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

हनुमान जयंती विशेष: गढ़ वाला बालाजी मंदिर की रोचक कहानी; 277 साल पहले कुएं की खुदाई में निकली थी हनुमान की मूर्ति

 चिड़ावा।संजय दाधीच

Advertisement

हनुमान जयंती के मौके पर चिड़ावा का प्राचीन गढ़ वाला बालाजी मंदिर जगमगा रहा है। मंदिर में सुबह से आ रहे श्रद्धालुओं को छप्पन भोग का प्रसाद वितरित किया जा रहा है। मंदिर परिसर में बालाजी महाराज के दरबार को फूलों से सजाया गया है। इस मंदिर का इतिहास काफी रोचक रहा है। जहां अब पुलिस थाना है, वहां गढ़ का निर्माण किया गया और इस गढ़ के बिल्कुल सामने विक्रमी संवत 1800 में खेतड़ी ठिकाने के ठाकुर किशनसिंह ने कुएं का निर्माण करवाया। इसी कुएं की खुदाई के दौरान बालाजी की स्वयंभू मूर्ति निकली। ठाकुर किशनसिंह ने एक तिबारे का निर्माण कराकर बालाजी महाराज को विराजित किया।

Advertisement

पहले नागा साधु करते थे पूजा

Advertisement

इस मंदिर में आजादी से पहले नागा साधु पूजा किया करते थे। बाद में चिड़ावा के स्वामी परिवार ने पूजा का जिम्मा संभाला। इसके बाद यहां एक संगमरमर की मूर्ति भी विराजित की गई।

Advertisement

खेतड़ी के झण्डे पर भी विराजित हुए हनुमान
नुमानबताया जाता है कि खेतड़ी ठिकाने के झंडे में भी बालाजी महाराज की तस्वीर भी मन्दिर बनने के बाद अंकित की जाने लगी है। करीब सवा सौ साल तक नीचे तिबारे में ही बालाजी की मूर्तियां विराजित रहीं। इसके बिल्कुल सामने बैठकर ही खेतड़ी ठिकाने के राजा जनसुनवाई करते थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा थाने के हेड कांस्टेबल को केंद्र से मिलेगा पदक: संदीप कुमार को केंद्रीय गृह मंत्रालय करेगा उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित, क्षेत्र में दौड़ी खुशी की लहर

Report Times

बिहार: जिंदा लौटा शिवम, NDRF ने 8 घंटे बाद 4 साल के मासूम को बोरवेल से सुरक्षित निकाला

Report Times

चिड़ावा व आसपास आए 7 कॉरोना पॉजिटिव मामले

Report Times

Leave a Comment