Report Times
Otherझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

बुहाना में खुलेगी पब्लिक हेल्थ लैब:1 करोड़ 20 लाख रुपए होंगे खर्च, 54 टेस्ट होंगे फ्री

reporttimes

हरियाणा सीमा से लगते बुहाना और आसपास के क्षेत्र के लिए बड़ी अच्छी खबर है। अब उन्हें अपनी किसी भी बीमारी जांचों के लिए बड़े शहरों की ओर रूख नहीं करना पड़ेगा। अब जल्द ही बुहाना में पब्लिक हेल्थ लैब खुलेगी। इसके लिए एक करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस लैब में कैंसर से लेकर हर बीमारी की जांच की जा सकेगी। इस इस मेडिकल हेल्थ लैब में 54 तरह से मेडिकल की जांच निशुल्क होगी। जल्द ही बुहाना में लैब शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ग्रामीणों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार प्रत्येक जिले में डिस्ट्रिक्ट इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब स्थापित कर रही है। झुंझुनूं जिले के बुहाना इलाके में पब्लिक हेल्थ लैब खोलने का निर्णय किया गया है।

Advertisement

कैंसर सहित हर बीमारी होगी जांच
स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए अब जिले में डिस्ट्रिक्ट इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएगी। इसमें मरीजों को मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर कैंसर से लेकर अन्य जांच की सुविधा मिल सकेगी। इससे मरीजों को जांच के लिए जिला मुख्यालय या अन्य जिलों में नहीं जाना पड़ेगा। जिले में यह लैब बुहाना कस्बे में खुलेगी। सीएमएचओ डा. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि लेब के लिए बुहाना कस्बा का चयन किया गया है। बुहाना हरियाणा की सीमा पर लगता इलाका है।

Advertisement

सीएचसी को होगी कायाकल्प
प्रदेश के हर जिले के एक ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनेगी। सीएचसी को सुविधाओं से लैस की जा सके। इससे सीएचसी को सेटेलाइट या जिला मुख्यालय के रूप में बदलने के बाद यहां मरीजों को इलाज मिल सकेगा। जिले में यह लैब बुहाना सीएचसी में करीब 2 हजार वर्ग फीट में स्थापित किया जाएगी। सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि ब्लॉक पब्लिक हेल्थ लैब गंभीर बीमारियों का जल्द पता लगाने और जल्दी इलाज में मदद करेगी। इस लैब में 54 से अधिक जांच हो सकेगी। बीमारियों का डेटा एकत्र और विश्लेषण किया भी जाएगा। रोग का पता लगाने के लिए एकीकृत प्रयोगशाला है। लैब पर सरकार ने एक करोड़ 20 लाख रुपए से अधिक की राशि स्वीकृत की है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

महिलाओं ने चार किलोमीटर की निकाली कलश यात्रा, 20 मई को होगा हवन और भजन संध्या का आयोजन

Report Times

खेतङी रोड़ स्थित लाल चौक पर अखिल भारतीय किसान सभा ने स्थापना दिवस मनाया

Report Times

शिवनगरी के शिवालय: पौने तीन सौ साल पहले सन्तों ने की टिल्ली मन्दिर की स्थापना

Report Times

Leave a Comment