Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिसोशल-वायरलस्पेशल

7th Pay Commission : लंबे समय बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt. Employee) को खुश करने वाली खबर आ रही है.

REPORT TIMES

Advertisement

7th Pay Commission : लंबे समय बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt. Employee) को खुश करने वाली खबर आ रही है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA और प्रमोशन मिलने के बाद अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और तोहफा म‍िलने वाला है. ऐसा होता है तो साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा.

Advertisement

8000 रुपये का बदलाव आने की उम्‍मीद
सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस के सूत्रों के अनुसार केंद्र और राज्य कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में इजाफा क‍िया जा सकता है. फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ने से केंद्र सरकार कर्म‍ियों की बेसिक सैलरी में (Basic Salary) में 8000 रुपये तक का बदलाव आने की उम्‍मीद है.

Advertisement

Advertisement

सरकार जल्द कर सकती है विचार
केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को बढ़ाकर 2.57 गुना से 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं. अब सरकार की तरफ से इस मांग पर व‍िचार क‍िया जा सकता है. इस बारे में जुलाई के बाद फैसला होने की उम्मीद है. ऐसा हुआ तो कर्मचारियों के लिए अगस्त में डबल सौगात आ सकती है.

Advertisement

Basic Salary में 8000 रुपये बढ़ने की उम्‍मीद
फिटमेंट फैक्टर पर फैसला होता है तो केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी सीधे तौर पर बढ़ेगी. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है. इसके बढ़कर 3.68 होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपये का इजाफा हो जाएगा. मतलब 18,000 वाली न्यूनतम सैलरी बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.

Advertisement

फिटमेंट फैक्टर 3 गुना करने पर विचार
यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे 3.68 गुना न बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है. 7th वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट के 3 गुना होने पर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 21,000 रुपये हो जाएगी. यानी उस स्‍थ‍ित‍ि में 3000 रुपये का बदलाव आएगा.

Advertisement

कैबिनेट सचिव से मुलाकात करेगी यूनियन!
कर्मचारी यूनियन को उम्‍मीद है क‍ि सरकार कर्मचारियों की मांग पर विचार कर सकती है. कर्मचारी यूनियन की पहले भी कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से मुलाकात हो चुकी है. उस समय कर्मचारियों को यह आश्वासन दिया गया था कि फिटमेंट फैक्टर पर विचार क‍िया जा सकता है. हालांकि, उसके बाद कोई विचार नहीं हुआ. कैबिनेट सचिव के साथ कर्मचारी यूनियन की मीटिंग जुलाई अंत में हो सकती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘अपने अंदर करंट लाओ’, कांग्रेस प्रभारी की दो टूक- कोटा सिस्टम नहीं चलेगा, काम करो-टिकट लो

Report Times

बगावत के बाद पहली बार सोनिया से मिलेंगे गहलोत, अब बन सकते हैं अध्यक्ष

Report Times

उपखण्ड स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन गांधी जी के सपनों का भारत रहा विषय

Report Times

Leave a Comment