Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशयूएईराजनीतिरूसविदेशसोशल-वायरलस्पेशल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद चलकर आए

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद चलकर आए

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों जी7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के दौरे पर हैं। इस दौरान भारत के बढ़ते कद का एक शानदार नजारा देखने को मिला। जिस अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात करने के लिए दुनियाभर के मुल्कों के राष्ट्राध्यक्ष महीनों का इंतजार करते हैं, वे पीएम मोदी से हाथ मिलाने खुद दौड़े आएं। पीएम मोदी जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनसे मिलने के लिए खुद चलकर आए। इस दौरान बाइडेन के रास्ते में कई राजनेता दिखे, लेकिन वे सीधे पीएम मोदी की तरफ ही बढ़ते रहे। उन्होंने पीएम मोदी के कंधे पर पीछे से हाथ रखकर अपनी मौजूदगी का अहसास कराया, जिसके बाद दोनों नेताओं ने हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादन किया।

Advertisement

Advertisement

भारत के बढ़ते कद का परिचायक है बाइडेन का यह ऐक्शन
दुनिया के शीर्ष 7 आर्थिक महाशक्तियों के सम्मेलन में जो बाइडेन के इस ऐक्शन पर जमकर चर्चा हो रही है। लोगों का मानना है कि यह भारत के बढ़ते वैश्विक कद का प्रतीक है। भारत ने रूस-यूक्रेन संकट, कोविड महामारी और दूसरे मसलों में जैसी कूटनीति की है, उसका अमेरिका भी कायल है। यही कारण है कि जो बाइडेन पीएम मोदी को इतना महत्व देते नजर आ रहे हैं। वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपने कार्यकाल के दौरान बाइडेन से एक मिनट फोन पर बात करने के लिए मिन्नते करते करते थक गए, लेकिन उन्हें अमेरिका ने भाव तक नहीं दिया।

Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत की कूटनीति ने किया जबरदस्त असर
यूक्रेन पर रूस के हमले के दौरान जब पूरी दुनिया अलग-अलग ध्रुवों की तरफ खुलकर आ रही थी, उस दौरान भारत ने संतुलन को बनाए रखा। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की वापसी हो या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की बौछार। भारत ने हर मुद्दे पर बखूबी काम किया और अपना रुख बिलकुल साफ रखा। यही कारण है कि यूक्रेन से भारतीय सैनिकों की सुरक्षित वापसी हो पाई और रूस के साथ संबंध भी मजबूत बने रहे। भारत ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद रूस से भारी मात्रा में तेल आयात किया और अमेरिका को भी इससे कोई परेशानी नहीं हुई।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पंचायत समिति में वीडीओ व कनिष्ठ सहायकों की बैठक : बीडीओ ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के बारे में दी जानकारी

Report Times

शनि जयंती पर शनि मंदिरों में उमड़ रही श्रद्धा , पालिकाध्यक्ष सैनी ने भी किए दर्शन

Report Times

मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश का साथ देकर शिवपाल ने बिगाड़ा सियासी गणित, जानिए बीजेपी ने क्‍या ढूंढी काट

Report Times

Leave a Comment