Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशस्पेशलस्वास्थ्य-और-फिटनेसहैल्थ

अब 60 साल से कम उम्र वाले भी 15 जुलाई से मुफ्त में लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

REPORT TIMES

Advertisement

फुली वैक्सीनेटेड यानी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 6 महीने बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है। दोबारा संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। लिहाजा बूस्टर डोज जरूरी होता है। लेकिन इस खतरे के बावजूद लोग बूस्टर डोज यानी ऐहतियाती खुराक नहीं लगवा रहे जिसकी एक बड़ी वजह शायद ये है कि ज्यादातर राज्यों में 60 साल के कम उम्र वालों को बूस्टर के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। लेकिन अब सरकार ने फैसला किया है कि 18 साल से 59 वर्ष के वयस्कों के लिए भी 15 जुलाई से सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला किया गया।

Advertisement

कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला
देश में 18 से 59 साल के आयुवर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की ऐहतियाती या तीसरी खुराक मुफ्त लगवा सकेंगे। इससे पहले न्यूज एजेंसी भाषा ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा, जिसकी शुरुआत 15 जुलाई से हो सकती है। हालांकि, अब कैबिनेट मीटिंग के बाद इसका औपचारिक ऐलान किया जा चुका है। भाषा के मुताबिक, ऐहतियाती खुराकों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा।

Advertisement

Advertisement

सिर्फ 1 प्रतिशत ने ही लिया था ऐहतियाती खुराक
अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को ऐहतियाती खुराक दी गई है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं।

Advertisement

एक अधिकारी ने कहा, ‘भारत की अधिकांश आबादी ने 9 महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी। आईसीएमआर और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद करीब 6 महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर खुराक लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।’

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘इसलिए सरकार 75 दिन के लिए एक विशेष अभियान चलाने की योजना बना रही है जिसमें 18 साल से 59 साल आयुवर्ग के लोगों को 15 जुलाई से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऐहतियाती खुराक मुफ्त दी जाएगी।’

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच अंतराल को 9 महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर ऐसा किया गया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

खाली भूखंड के गलत पट्टे की आशंका को लेकर दिया एसडीएम को ज्ञापन

Report Times

खेतड़ी पुलिस की गौतस्करों पर कार्रवाई

Report Times

समाजसेवी दिनेश दाधीच की ओर से दीपोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं

Report Times

Leave a Comment