Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमध्यप्रदेशराजनीतिशुभारंभस्पेशल

मध्यप्रदेश: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘उत्कर्ष’ और ‘उन्मेष’ कार्यक्रम का किया उद्घाटन

REPORT TIMES

Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को मध्य प्रदेश में चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव ‘उत्कर्ष’ और ‘उन्मेष’ का उद्घाटन किया. इस मौके पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित थीं. उन्मेष उत्सव एशिया का सबसे बड़ा साहित्यिक सम्मेलन है, जिसका आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है. ‘उन्मेष’ का पहला संस्करण हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किया गया था, वहीं दूसरा संस्करण मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जा रहा है. इस बार आयोजन में देशभर के करीब 575 लेखक शामिल हुए हैं. अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव ‘उन्मेष’ का आयोजन तीन से छह अगस्त तक होगा. ‘उन्मेष’ भारत का सबसे समावेशी साहित्य उत्सव है और भाषाओं के प्रतिनिधित्व के मामले में यह एशिया का सबसे बड़ा साहित्य उत्सव.

Advertisement

Advertisement

100 भाषाओं के 575 से अधिक लेखक ले रहे भाग

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव के 75 से अधिक कार्यक्रमों में 100 भाषाओं के 575 से अधिक लेखक भाग ले रहे हैं. भारत के अतिरिक्त 13 अन्य देशों के लेखक भी उत्सव में शामिल होंगे. ‘उन्मेष’ का यह दूसरा संस्करण है. पहला आयोजन जून 2022 में शिमला में किया गया था. अधिकारियों के मुताबिक, इस अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव में देश-विदेश के महत्त्वपूर्ण लेखक, विद्वान, पत्रकार, अनुवादक, प्रकाशक, संस्कृतिकर्मी, नाट्यकर्मी, फिल्मकार भाग ले रहे हैं.

Advertisement

800 कलाकार देंगे प्रस्तुति

Advertisement

उन्होंने बताया कि ‘उन्मेष’ के हर संस्करण में हम नए विषयों को जोड़ने का प्रयास करते हैं ताकि लेखकों के नए समूह को चर्चा में शामिल होने का अवसर मिल सके और उनकी सृजनात्मकता को नई दिशाएं प्राप्त हो सके. ‘उत्कर्ष’ उत्सव में देश के 36 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के लगभग 800 कलाकार लोक एवं जनजातीय प्रदर्शन कलाओं की सतरंगी छटा बिखेरेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस की जीत का सिलसिला राजस्थान में रहेगा बरकरार! क्या अशोक गहलोत का चलेगा सिक्का?

Report Times

चिड़ावा कॉलेज में पूर्व विद्यार्थियों सहित मेधावी विद्यार्थियों और खिलाड़ियों का हुआ सम्मान

Report Times

‘वसूली’ को बदनाम IPS अनिरुद्ध सिंह दोषी साबित, बर्खास्त होंगे या गिरफ्तार? पढ़ें Inside Story

Report Times

Leave a Comment