Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिश्रीलंका

श्रीलंका: पीएम विक्रमसिंघे ने ली कार्यवाहक राष्ट्रपति पद की शपथ

REPORT TIMES

Advertisement

रानिल विक्रमसिंघे ने आज श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जब तक कि संसद गोटबाया राजपक्षे के उत्तराधिकारी का चुनाव नहीं कर लेती। प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, 73 वर्षीय विक्रमसिंघे ने मुख्य न्यायाधीश जयंत जयसूर्या के समक्ष श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा एक नया प्रधान मंत्री नियुक्त करने की संभावना है, जिसे तब संसद द्वारा अनुमोदित किया जाना होगा।
एक संक्षिप्त मीडिया बयान में, उन्होंने सभी सांसदों से एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने की प्रक्रिया में भाग लेने का आग्रह किया, जो सात दिनों के भीतर समाप्त हो जाना चाहिए। राष्ट्रपति चुनाव 20 जुलाई को होगा, अध्यक्ष के कार्यालय को सूचित किया। यह राजपक्षे द्वारा सिंगापुर पहुंचने के बाद गुरुवार, 14 जुलाई को स्पीकर को अपना इस्तीफा पत्र ईमेल करने के बाद आया है। श्रीलंका में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे का जश्न मनाने के लिए शुक्रवार को  सड़कों पर उतर आए, जिन्होंने सिंगापुर पहुंचने के बाद संसद अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेज दिया।

इस बीच, मालदीव सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और उनकी पत्नी को ले जाने वाले श्रीलंकाई वायु सेना के एक जेट के लिए राजनयिक मंजूरी दे दी है। बाद में राजपक्षे ने सऊदी एयरलाइंस की फ्लाइट से मालदीव से सिंगापुर गए। 22 मिलियन लोगों का देश श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है, जो सात दशकों में सबसे खराब है, जिससे लाखों लोग भोजन, दवा, फ्यूल और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोलंबो सहित कई प्रमुख शहरों में, सैकड़ों लोग फ्यूल खरीदने के लिए घंटों लाइन में खड़े होने को मजबूर हैं, कभी-कभी प्रतीक्षा करते समय पुलिस और सेना से भिड़ जाते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

राहुल गांधी लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, मनाने के लिए ताकत झोकेंगे वरिष्ठ नेता

Report Times

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टण्डन का निधन

Report Times

बलात्कारियों पर उग्र तेवर, माफिया पर एक्शन…क्या 2023 से पहले विपक्ष को मुद्दाविहीन कर देंगे गहलोत !

Report Times

Leave a Comment