Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंहरियाणा

हरियाणा: एचसीएस परीक्षा के लिए मुख्य सचिव ने ली बैठक, परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू

REPORT TIMES

Advertisement

फरीदाबाद (हरियाणा), हरियाणा सरकार द्वारा 24 जुलाई को ली जाने वाली एचसीएस और संबद्ध सेवा परीक्षा के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इस परीक्षा के लिए 1, 48, 262 उम्मीदवार राज्य भर के 10 जिलों के 524 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। यह जानकारी मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से परीक्षा के संचालन के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि उपायुक्त अपने जिलों में प्रत्येक 5-10 स्थानों के लिए अधिकारियों का उड़न दस्ता नियुक्त करें। उपायुक्त और पुलिस की संयुक्त टीम जिलों में स्थापित परीक्षा केंद्रों का दौरा करेगी और केंद्र के आसपास के क्षेत्र की जांच करेगी। किसी भी परीक्षा केंद्र के पास किसी भी व्यक्ति या वाहन की संदिग्ध गतिविधियों पर अतिरिक्त निगरानी रखनी चाहिए। साथ ही परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों का भी दौरा किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों और आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लागू की जाए। इसके अलावा संवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा के दिन कोचिंग सेंटर बंद रखने के निर्देश जारी किए जाएं। इसके अलावा स्टेशनरी की दुकानों पर भी नजर रखी जाए।श्री कौशल ने आगे निर्देश दिया कि परीक्षा के समग्र पर्यवेक्षण के लिए उपायुक्त अपने-अपने जिलों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। इसके अलावा एक समन्वयक भी नियुक्त किया जाए जो परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित करेगा और परीक्षा केंद्रों में कमरे, फर्नीचर, पीने के पानी और शौचालय आदि की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेगा। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि 22 जुलाई को उपायुक्त परीक्षा केंद्रों पर नोडल अधिकारियों, उड़न दस्ते के अधिकारियों और एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त बैठक करें और परीक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों का ट्रायल रन करें।

Advertisement


पुलिस महानिदेशक श्री पीके अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि अक्सर इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल कर नकल करने की कोशिश की जाती है। इसलिए परीक्षा के दिन सोशल मीडिया और साइबर सेल भी सक्रियता से काम करेंगे ताकि इंटरनेट के जरिए हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार और कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रवेश के समय से परीक्षा के अंत तक प्रत्येक गतिविधि को रिकॉर्ड किया जाएगा। साथ ही जैमर भी लगाए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर ही अभ्यर्थी परीक्षा देने जाएं। परीक्षा 24 जुलाई को 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। सामान्य अध्ययन का पेपर होगा जो सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और सी सैट का पेपर दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। सभी उम्मीदवार समय का विशेष ध्यान रखें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त, फरीदाबाद इमरान रज़ा द्वारा मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि जिला फरीदाबाद में परीक्षाओं के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। बैठक में नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, नगराधीश नसीब कुमार, एसीपी देवेंद्र सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

वार्ड 39 में सड़क निर्माण कार्य का पालिकाध्यक्ष ने किया शुभारम्भ

Report Times

गहलोत सरकार ने कलेक्टर-SDM के तबादलों पर लगाई रोक, आदेश जारी

Report Times

चिड़ावा: कांग्रेस कार्यालय में मनाई गई फुले जयंती, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

Report Times

Leave a Comment