Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेश

ब्रिटिश पीएम के रेस में ऋषि सुनक 118 वोटों के साथ चौथे दौर में सबसे आगे

REPORT TIMES

Advertisement

दुनिया की निगाहें अब 42 वर्षीय भारतीय मूल के ऋषि सुनक पर टिकी हैं, जो अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। उनके वंश, राजनीतिक उत्थान और धन ने न केवल अंग्रेजों के बीच बल्कि भारतीयों के बीच भी उत्सुकता बढ़ा दी है। सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों के बीच तीसरे दौर की वोटिंग में ऋषि शीर्ष पर रहे। अगर वह यह रेस जीत जाते हैं तो ऋषि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे। अंतिम फैसला 5 सितंबर को घोषित किया जाएगा।
सुनक को 118 वोट मिले, इसके बाद पूर्व रक्षा मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 और विदेश सचिव लिज़ ट्रस को 86 वोट मिले, लंबे समय से उम्मीदवार केमी बडेनोच 59 पर पीछे चल रहे थे और इसलिए प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

Advertisement

टोरी के सांसद बुधवार को फिर से मतदान करेंगे और हर बार अंतिम स्थान पर रहने वाले चुनौतीकर्ता को हटा दिया जाएगा। पांचवें दौर के मतदान के बाद, कंजरवेटिव पार्टी के मुख्यालय ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में हस्टिंग आयोजित करने की दौड़ पर कब्जा कर लेंगे। दो फाइनलिस्ट कंजरवेटिव पार्टी के सभी 180,000 सदस्यों द्वारा एक अपवाह वोट पर जाएंगे और 5 सितंबर को एक विजेता की घोषणा की जाएगी। 10 डाउनिंग स्ट्रीट के नए पदाधिकारी सदन में अपने पहले प्रधान मंत्री के प्रश्नों (पीएमक्यू) को संबोधित करेंगे। कॉमन्स 7 सितंबर।

Advertisement

सभी जॉनसन की जगह लेने के लिए दौड़ रहे हैं, जिन्होंने इस महीने पार्टी के नेता के रूप में स्नोबॉलिंग नैतिकता घोटालों के बाद अपनी सरकार में बड़े पैमाने पर इस्तीफे दिए थे। जॉनसन ने इस सप्ताह एक कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की और सितंबर में एक नए टोरी नेता के तहत संसद के फिर से शुरू होने पर टोरी सांसद के रूप में उनकी जगह लेने की उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

सुबह पांच बजे अचानक आई तेज आवाज, मौत

Report Times

पटना में पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें:

Report Times

OnePlus Nord CE 2 5G को आज पहली बार खरीदने का मौका, शुरुआती कीमत 23,999 रुपये

Report Times

Leave a Comment