Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमवातावरणविदेश

तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर ब्रिटेन ने सर्वकालिक गर्मी रिकॉर्ड तोड़ दिया

REPORT TIMES

Advertisement

यूरोप में भीषण गर्मी के बीच ब्रिटेन ने मंगलवार को दर्ज किए गए अब तक के सबसे अधिक तापमान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आम तौर पर समशीतोष्ण राष्ट्र असामान्य रूप से गर्म, शुष्क मौसम से घिरा हुआ नवीनतम था जिसने पुर्तगाल से बाल्कन तक जंगल की आग को जन्म दिया और सैकड़ों गर्मी से संबंधित मौतें हुईं। एक फ्रांसीसी समुद्र तट की ओर दौड़ती लपटों की छवियां और ब्रिटेन के लोग – यहां तक ​​​​कि समुद्र के किनारे – ने जलवायु परिवर्तन के बारे में घरेलू चिंताओं को प्रेरित किया है।
ब्रिटेन के मौसम कार्यालय ने सुबह में अपना पहला रिकॉर्ड 39.1 सेल्सियस दर्ज किया, जो इंग्लैंड के चार्लवुड में स्थापित किया गया था। दोपहर में मौसम एजेंसी ने पूर्वी इंग्लैंड के कोनिंग्सबी में 40.3 डिग्री सेल्सियस की अस्थायी रीडिंग दर्ज की। मंगलवार से पहले, ब्रिटेन में उच्चतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि हाल ही में 2019 में निर्धारित किया गया था। मंगलवार की दोपहर तक, यू.के. में 29 स्थानों ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जैसा कि राष्ट्र ने डरावनी और आकर्षण के संयोजन के साथ देखा, मौसम कार्यालय के मुख्य वैज्ञानिक स्टीफन बेल्चर ने कहा कि ब्रिटेन में ऐसा तापमान मानव-चालित जलवायु परिवर्तन के बिना “लगभग असंभव” था। उन्होंने चेतावनी दी कि कार्बन उत्सर्जन पर गंभीर कार्रवाई के बिना “हम हर तीन साल में इस तरह का तापमान देख सकते हैं”।
देश में गर्म मौसम ने यात्रा, स्वास्थ्य देखभाल और स्कूलों को बाधित कर दिया है। कई घरों, छोटे व्यवसायों और यहां तक ​​कि अस्पतालों सहित सार्वजनिक भवनों में भी एयर कंडीशनिंग नहीं है, यह दर्शाता है कि देश में ऐसी गर्मी कितनी असामान्य है जिसे बारिश और हल्के तापमान के लिए जाना जाता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

250 गायों की मौत, उदयपुर में लंपी का कहर; हजारों बीमार, आइसोलेटेड गोशालाएं बनाने की कवायद

Report Times

किठाना पहुचे भारतीयं वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर, उपराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर ट्रायल के लिए आये हैलीकॉप्टर

Report Times

बाबा निराला संग ईशा गुप्ता ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, लोगों को याद आई त्रिधा चौधरी

Report Times

Leave a Comment