Report Times
latestOtherजम्मू कश्मीरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्म

अमरनाथ यात्रा : भारी बारिश के चलते एक बार फिर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है

REPORT TIMES

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खराब मौसम के कारण शुक्रवार को जुलाई महीने में तीसरी बार अमरनाथ यात्रा रोकी गई है। इसे 10 जुलाई और 5 जुलाई को जम्मू से निलंबित कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को जम्मू से दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में स्थित आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं थी।

Advertisement

रामबन जिले में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश के कारण कई लैंडस्लाइड और पत्थर गिरने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार रात को केवल एकतरफा यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया। उन्होंने कहा कि अगर लैंडस्लाइड प्रभावित राजमार्ग पूरी तरह से चालू हो जाता है तो अधिकारी दोपहर में जम्मू से यात्रा फिर से शुरू कर सकते हैं।

1 जुलाई को गुफा मंदिर में बाढ़ में मारे गए 15 तीर्थयात्रियों को छोड़कर, अब तक चल रही यात्रा के दौरान 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें ज्यादातर तीर्थयात्री हैं। अमरनाथ यात्रा 2022 30 जून को कश्मीर के अनंतनाग और गांदरबल जिलों में जुड़वां बेस से शुरू हुई थी। अब तक 2.30 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की। यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन त्योहार के अवसर पर श्रावण पूर्णिमा पर समाप्त होने वाली है। 29 जून से अब तक जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 10 जत्थों में कुल 69,535 तीर्थयात्री रवाना हो चुके हैं। तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisement

यात्रा शुरू होने से पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सुविधाओं का जायजा लेने बालटाल स्थित अमरनाथ यात्रा आधार शिविर का दौरा कियाजम्मू और कश्मीर सरकार ने अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद 2020 और 2021 में मौजूदा कोविड -19 स्थिति के कारण वार्षिक अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत का तीसरा मून मिशन लॉन्च, 42 दिन बाद चांद की सतह पर लैंड करेगा चंद्रयान

Report Times

कर्नाटक जीत से फीकी रह गई सचिन पायलट की ‘जन संघर्ष पदयात्रा’, न मीडिया फेम मिला न हाईकमान ने लिफ्ट दी

Report Times

सागवाड़ा स्थित गायत्री शक्तिपीठ में 108 कुंडीय यज्ञ अनुष्ठान में सम्मिलित हुए राज्यपाल श्री मिश्र ’भारतीय यज्ञ संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए संकल्पबद्ध होकर प्रयास करें- राज्यपाल’

Report Times

Leave a Comment