Report Times
latestOtherचिड़ावाज्योतिषझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिव नगरी के शिवालय: शहर की शान कबीर टीले में है 500 वर्ष पुराना शिवलिंग

REPORT TIMES

Advertisement

शिवनगरी के शिवालयों की श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं चिड़ावा शहर के बागर में स्थित कबीर टीला जो चिड़ावा शहर के सबसे पुराने धर्म स्थलों में एक है। यहां पर सभी पूर्व महंतों की समाधियां बनी हुई है। वहीं कबीर जी का बहुत सुंदर मंदिर भी यहां स्थापित है। इसमें कबीर जी की नयनाभिराम प्रतिमा स्थापित हैं। वहीं यहां बड़ी संख्या में लगे पेड़ पौधे पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं। यहां टीले के साथ ही स्थापित किया हुआ शिव लिंग भी है। ये शिवलिंग पहले टीले के साथ बाहरी परिसर में बने मंदिर की जगह पहले स्थापित छोटे से मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति के साथ स्थापित था। लेकिन 1998 में यहां भीमराजका परिवार ने यहां भव्य मंदिर बनवाया और हनुमानजी की मूर्ति उसमें विराजित करवाई।

Advertisement

Advertisement

ऐसे में इस शिवलिंग को कबीर टीले में स्थापित कर दिया गया। टीले के बाहरी हिस्से में संगमरमर पत्थरों से मंदिर का निर्माण करवाया गया।

Advertisement

Advertisement

मंदिर के गर्भगृह के ऊपर राम दरबार की नयनाभिराम तस्वीर उकेरी गई है। वहीं मंदिर के गर्भगृह में बहुत ही सुंदर हनुमानजी की मूर्ति स्थापित है। वहीं समीप में ही शिव पंचायत भी स्थापित है। जिसे जगदीश्वर महादेव के रूप में पूजा जाता है। यहां काफी बड़ा शिवलिंग स्थापित है। रुद्र के साथ ही रुद्रावतार के दर्शन करने का सौभाग्य यहां मिलता है। यहीं समीप में एक गेस्ट हाउस भी बनाया हुआ है। जिसे शुभ-मांगलिक कार्यों के दौरान शहरवासी काम में लेते हैं। तो शहर के इस प्राचीनतम धर्मस्थल पर पधारें और ईश्वरीय दर्शन कर पुण्य कमाएं।
अब दीजिए इजाजत कल फिर मिलेंगे… एक और धर्म स्थल पर…हर हर महादेव

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

आरयूबी निर्माण कार्य के कारण रेल यातायात प्रभावित : चिड़ावा से जाने वाली कई गाड़ियां होगी प्रभावित

Report Times

वार्ड 10 के लोगों ने जलदाय कार्यालय में किया प्रदर्शन, बोले-जल्द ही समाधान नहीं होगा तो करेंगे आंदोलन

Report Times

गुर्जर समुदाय पर BJP का फोकस, PM मोदी आएंगे भीलवाड़ा; 2018 में नहीं बना था एक भी गुर्जर MLA

Report Times

Leave a Comment