Report Times
latestOtherकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरें

झुंझुनूं जिले की 16 सरकारी कॉलेज में शोध-विकास केंद्र

REPORT TIMES

Advertisement

झुंझुनूं जिले की 16 सरकारी कॉलेज में शोध-विकास केंद्र और पूर्व विद्यार्थियों की एल्यूमिनी गठित होंगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत यह अनिवार्य होगा। इनके बगैर राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की ग्रेडिंग नहीं मिलेगी। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी प्राचार्यों को पत्र भेजकर पालना करने के निर्देश दिए हैं। RR मोरारका कॉलेज के प्राचार्य यसपाल भांबू ने बताया कि कॉलेज एल्यूमिनी का गठन किया जा चुका है। शोध विकास केंद्र शुरू करने की तैयारियां की जा रही है। कॉलेज में शोध गाइड है, यहां शोध कार्य चल रहा है।

Advertisement

Advertisement

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों को दिए निर्देश

Advertisement

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में शैक्षिक शोध-विकास तथा नवाचार पर जोर दिया गया है। खासतौर पर यूजीसी की नैक ग्रेडिंग के लिए भी यह अनिवार्य है। इसमें सामाजिक और स्थानीय विकास के मुद्दों, राज्य-राष्ट्रीय स्तर के मामलों पर पॉलिसी बनाने तथा सुझाव देना शामिल किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के पत्र के बाद कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों में शोध-विकास केंद्र बनाने को कहा है।

Advertisement

जिले की यूजी-पीजी कॉलेज में पूर्व विद्यार्थियों की एल्यूमिनी का गठन जरूरी होगा। आरआर मोरारका कॉलेज के प्राचार्य यशपाल सिंह भाम्बू ने बताया कि एल्यूमिनी गठन कर लिया गया है। राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट-1958 के अन्तर्गत पंजीयन करवाया गया है। पूर्व विद्यार्थियों से निर्धारित अवधि में वेबिनार अथवा सेमिनार- कार्यक्रमों के जरिए कॉलेज और शैक्षिक विकास पर चर्चा की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

सामाजिक सुरक्षा को गहलोत बनाएंगे चुनावी दांव! कैबिनेट से पास राइट टू सोशल सिक्योरिटी एक्ट प्रस्ताव

Report Times

दो लाख रुपए की रिश्वत लेते दबोचा कनिष्ठ सहायक, दलाल ई-मित्र संचालक भी गिरफ्तार

Report Times

बीटेक की एक छात्रा ने OYO होटल में पंखे से लटक कर की ख़ुदकुशी, नोट में लिखा- ‘आई लव यू पापा-मम्मी

Report Times

Leave a Comment