Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थान

राजस्थान में नदी-नाले उफान पर, 3500 लोगों को किया रेस्क्यू, तीन जिलों में स्कूल बंद

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, बीकानेर, जोधपुर और नागौर जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।  साथ ही पाली, जालोर, जैसलमेर, बाड़मेर, उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, वज्रपात और अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के चलते हुई अति भारी बारिश के चलते कोटा संभाग में बाढ़ जैसे हालात बन गए। कई गांव पानी से घिर गए। चम्बल, कालीसिंध, पार्वती, उजाड़, आहू समेत कई नदियां उफान पर आ गई। एसडीआरएफ ने मोर्चा संभाल लिया है। करीब 3500 लोगों को रेस्क्यू किया है।  पूर्वी राजस्थान के जिलों जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली, दौसा, धौलपुर और सवाई माधोपुर में आज अल सुबह से ही बादलों ने डेरा डाल रखा है। आसमान में बादल छाए हुए है।

Advertisement

Advertisement

चंबल नदी ने दिखाया रौद्र रूप

Advertisement

चम्बल का रौद्र रुप देखने को मिला। इससे राजस्थान का मध्यप्रदेश से सम्पर्क कट गया। बीते 24 घंटों में कोटा शहर में 248.9, झालावाड़ जिले के डग कस्बे में 234, बूंदी के नैनवां में 219 व बारां के अन्ता उपखंड़ क्षेत्र में 170 एमएम बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश से कोटा में एक दर्जन से अधिक कॉलोनियां पानी से घिर गई। नगर निगम की रेस्क्यू टीम ने नावों से लोगों को बाहर निकाला। कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां जिले में मंगलवार को सभी सरकारी, निजी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया हैं। झालावाड़ जिले में एसडीआरएफ ने मोर्चा संभाला।

Advertisement

झालावाड़ औ टोंक जिले में 8 इंच बारिश

Advertisement

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार कोटा, झालावाड़ औ टोंक जिले में 8 इंच बारिश हुई है। जबकि इन जिलों में करीब 3500 लोगों को रेस्क्यू किया है। कोटा संभाग में भारी बारिश होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने चिंता व्यक्त की है। बिरला ने जिला कलेक्टर और एसपी से दूरभाष पर बात कर हालातों का फीडबैक लिया है। लोकसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए है। साथ में प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओें और दवाइयों की किसी प्रकार की कमी नहीं आने के निर्देश भी दिए है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

डकैती की योजना बनाते तीन शातिर अपराधी गिरफ्तार: दो नाबालिग को भी किया निरुद्ध, रीको एरिया में बैंक में लूट की कर रहे थे प्लानिंग

Report Times

PFI पर ऐक्शन से माहौल बिगड़ने की आशंका, जामिया नगर में लगी 144; छात्रों के जुटने पर रोक

Report Times

भ्रष्टाचार के प्रति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जीरो टालरेंस के तहत त्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के कर्मियों के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की गई, दो प्रोजेक्ट मैनेजर को निलंबित किया गया है

Report Times

Leave a Comment