Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थान

राजस्थान में पिछड़ों के मोर्चे पर पूरी ताकत झोंकेगी भाजपा, अशोक गहलोत के जिले में बनेगी रणनीति

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने पिछड़ा वर्ग मोर्चा को भी उतार दिया है। मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 8 से 10 सितंबर तक जोधपुर में होगी। यह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह जिला भी है। गहलोत खुद पिछड़ा वर्ग से आते हैं। इसके अलावा, पार्टी वहां पर बूथ स्तरीय सम्मेलन भी करने जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है।

Advertisement

बीते दिनों भाजपा ने पटना में अपने सभी मोर्चों की संयुक्त बैठक कर संगठनात्मक दृष्टि से बड़ी पहल की थी। अब उसके विभिन्न मोर्चे विभिन्न राज्यों में अपनी अलग बैठकें कर रहे हैं। पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जरिए भाजपा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस मजबूत वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश में है।

Advertisement

इसके अलावा, राज्य में वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का संसदीय क्षेत्र भी है। भाजपा राजस्थान में शेखावत को राजनीतिक मोर्चे पर लगातार आगे बढ़ा रही है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव में भले ही एक साल से ज्यादा का समय है, लेकिन पार्टी विभिन्न मोर्चों पर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है। इसी कड़ी में ओबीसी मोर्चा ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

Advertisement

Advertisement

ओबीसी आबादी आधी से ज्यादा, 50 से ज्यादा विधायक
राजस्थान की आबादी में लगभग 53 फीसद आबादी पिछड़ा वर्ग समुदाय की है। 200 विधानसभा सीटों में से 50 से ज्यादा सीटों पर यह निर्णायक भूमिका में हैं। राज्य में अभी 50 से ज्यादा विधायक ओबीसी समुदाय से हैं। इनमें जोधपुर संभाग से 15 ओबीसी विधायक हैं, जिनमें कांग्रेस के 11 व भाजपा के चार विधायक हैं। 59 सीटें एससी/एसटी के लिए आरक्षित हैं। राजपूत समुदाय 25 सीटों को प्रभावित करता है। उससे ज्यादा असर जाट समुदाय का है।
दो दशक से सत्ता बदलती रही

Advertisement

राजस्थान में दो दशक से चुनाव के साथ सत्ता बदलती रही है। बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 200 में से 100 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। भाजपा को 73 सीट ही मिली थी। बसपा-6, माकपा-2, आरएलपी-3, बीटीपी -2, रालोद-1 और 13 निर्दलीय जीते थे। हालांकि, छह माह के भीतर हुए लोकसभा की सभी 25 सीटें एनडीए ने जीती थी, इनमें भाजपा को 24 व सहयोगी आरएलपी को एक सीट मिली थी।

Advertisement

अकेले लड़ेगी भाजपा
राजस्थान में भाजपा अकेले ही चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में है। गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ हनुमान बेनीवाल की स्थानीय पार्टी ने ही मिलकर चुनाव लड़ा था और खुद बेनीवाल लोकसभा सदस्य बने थे, लेकिन अब बेनीवाल भाजपा से अलग हो चुके हैं। भाजपा के प्रभारी महासचिव अरुण सिंह का कहना है कि राज्य का माहौल पूरी तरह बदलाव के लिए है और भाजपा पूरी तैयारी से चुनाव मैदान में उतर रही है। उनका कहना है कि भाजपा अकेले ही चुनाव लड़ेगी और सामूहिक नेतृत्व में चुनाव मैदान में जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान के सीएम भजन लाल का अस्थायी आवास बदला, अब ऑफिसर्स ट्रेनिंग कैंप में रहेंगे सीएम

Report Times

गहलोत सरकार का बढ़ा ऎलान मनरेगा श्रमिक बेरोजागारी भत्ता का होंगे हकदार,

Report Times

सेहत पर दाेहरा घात: हीट स्ट्राेक के कारण पेचिश व पेटदर्द के 30% मरीज बढ़े, बीडीके में दो घंटे में आए 1421 रोगी

Report Times

Leave a Comment