Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

चाइनीज लोन ऐप केस में ईडी का शिकंजा, Paytm . Razorpay के ठिकानों पर छापेमारी

REPORT TIMES

Advertisement

चाइनीज लोन ऐप से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने ऑनलाइन पेमेंट गेटवे- Razorpay, Paytm, Cashfree के बेंगलुरु स्थित दफ्तर में छापेमारी की है। ईडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को छह परिसरों में शुरू की गई तलाशी अभियान अब भी जारी है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक जांच एजेंसी ने छापेमारी के दौरान मर्चेंट आईडी और चीन के लोगों की ओर से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक खातों में रखे गए 17 करोड़ रुपये को जब्त किया है।

Advertisement

कैसे हो रहा था काम: इन संस्थाओं का काम करने का तरीका यह है कि वे भारतीय लोगों के जाली दस्तावेजों का उपयोग करते हैं और उन्हें डमी निदेशक बनाते हैं। इन संस्थाओं को चीन के व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित / संचालित किया जाता है। ईडी के मुताबिक यह ध्यान में आया है कि ये संस्थाएं अलग-अलग मर्चेंट आईडी, पेमेंट गेटवे / बैंकों के साथ रखे गए खातों के माध्यम से अपना संदिग्ध / अवैध व्यवसाय कर रही थीं।

Advertisement

Advertisement

किस आधार पर हो रही जांच: ईडी के मुताबिक जांच का यह मामला साइबर अपराध पुलिस स्टेशन, बेंगलुरु द्वारा दर्ज की गई 18 एफआईआर पर आधारित है। यह एफआईआर कई संस्थाओं / व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गई है। इसमें संस्थाओं या व्यक्तियों पर आरोप है कि मोबाइल ऐप के माध्यम से छोटी राशि का लोन लेने वाले लोगों से जबरन वसूली की जाती है और उनका उत्पीड़न किया जाता है।

Advertisement

ईडी ने बताया कि रेजरपे प्राइवेट लिमिटेड, कैशफ्री पेमेंट्स, पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड और चीनी व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित / संचालित संस्थाओं के परिसरों को तलाशी अभियान में शामिल किया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पिता की दवाई लेने जा रहे युवक की मौत:अज्ञात वाहन ने युवक की बाइक को मारी टक्कर, कार चालक फरार

Report Times

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन ने अपनी गर्लफ्रेंड को परिवार से मिलवाया, शेयर की तस्वीर

Report Times

7 दिनों में दे दी जाएगी दूसरी जगह, पाकिस्तान से आए हिंदू पीड़ित परिवारों से बोलीं टीना डाबी

Report Times

Leave a Comment