Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेश

UK PM Election: कौन होगा पीएम? ऋषि सुनक या लिज़ ट्रस? 48 घंटे पर परिणाम

REPORT TIMES

Advertisement

आज अंतिम चरण का मतदान उस समय हुआ जब ब्रिटेन में हुजूर पार्टी के नेता और देश के प्रधानमंत्री पद की दौड़ चल रही थी। भारतीय मूल के ऋषि सुनक और विदेश सचिव लिज़ ट्रस का भाग्य मतपेटी में बंद है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा और उनकी पार्टी के लिए उत्तराधिकारी नियुक्त करने का समय आ गया था। उसके बाद पिछले दो महीने से शुरू हुई वोटिंग प्रक्रिया आज पूरी हो गई है और 5 सितंबर को यह साफ हो जाएगा कि ब्रिटेन का प्रधानमंत्री कौन होगा।

Advertisement

एक अनुमान के मुताबिक हुजूर पार्टी के 1 लाख 80 हजार से 2 लाख सदस्य तय करते हैं कि पार्टी का अगला नेता कौन है. पार्टी का नेता प्रधानमंत्री होता है। पार्टी के नेताओं को चुनने वाले लोगों की संख्या कुल आबादी का 0.3 प्रतिशत है। यदि देश का वर्तमान प्रधान मंत्री अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दे देता है, तो सत्ताधारी दल के सांसदों और सदस्यों को अगला नेता चुनने की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। जून में बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद, ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस प्रधानमंत्री पद के लिए अंतिम लड़ाई में हैं।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में ‘द माइली एंड इंस्टीट्यूट’ द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक इस चुनाव में 180 हजार से 2 लाख सदस्य वोट करते हैं। इनमें से 44 प्रतिशत मतदाता 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 97 प्रतिशत मतदाता गोरे हैं। प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद, सनक और ट्रस दोनों को संसदीय हुज़ूर पार्टी के सदस्यों द्वारा पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के अंतिम चरण के लिए और प्रधान मंत्री पद के लिए कुछ दौर के चयन के बाद वोट दिया गया था। कंजर्वेटिव पार्टी के 11 उम्मीदवार।

Advertisement

पूर्व चांसलर और पूर्व वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक का कोरोना काल में अपनी नीतियों का सकारात्मक पक्ष है। अब, जैसा कि ब्रिटेन में जीवन यापन की बढ़ती लागत और ऊर्जा संकट का सामना करना पड़ रहा है, सनक का ईमानदार और स्पष्ट दृष्टिकोण और मजबूत आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ लोगों का मानना ​​है कि देश को इसकी आवश्यकता है। लेकिन ब्रिटेन में ओपिनियन पोलिंग वेबसाइटों और सट्टेबाजी वेबसाइटों के दावों के मुताबिक, ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की संभावना कम है।

Advertisement

सुनक को चौथे दौर में अपनी पार्टी से 118 वोट मिले। सुनक की लोकप्रियता पांचवें दौर में भी देखने को मिली थी. जुलाई 20 के दौर में उन्हें 137 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी लिज़ ट्रस को 113 वोट मिले। लेकिन बाद में जुलाई के मध्य में हुए चुनावों में ट्रस ने सनक पर 28 मतों से जीत हासिल की। बाद में भी समय-समय पर खबरें आती रहीं कि सुनक पीछे हट रहा है। ऐसे में अब उत्सुकता बनी हुई है कि फाइनल रिजल्ट क्या होगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बीज गांव कार्यक्रम के तहत अनुदान पर मूंग का बीज उपलब्ध

Report Times

अशोक गहलोत जोधपुर की गलियों में घूमे, बड़ी बहन से लिया आशिर्वाद, बोले- मैं थांसू दूर नहीं

Report Times

चिड़ावा : निर्मलों की बगीची में हैं पंचमुखी महादेव

Report Times

Leave a Comment